logo-image

पेरिस में मैक्रों, स्कोल्ज की मुलाकात, संबंधों को मजबूत करने का लिया संकल्प

पेरिस में मैक्रों, स्कोल्ज की मुलाकात, संबंधों को मजबूत करने का लिया संकल्प

Updated on: 11 Dec 2021, 03:40 PM

पेरिस:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दो प्रमुख यूरोपीय देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में दौरे पर आए जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात की।

बुधवार को अपनी पूर्ववर्ती एंजेला मर्केल से पदभार ग्रहण करने के बाद स्कोल्ज की यह पहली विदेश यात्रा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में मैक्रों ने कहा कि शुरुआती बातचीत के दौरान विचार साझा किए और हम दोनों देशों ने एक साथ काम करने की इच्छा जताई।

नेताओं ने अप्रवासन, नई ऊर्जा, सीमा सुरक्षा और अन्य राज्यों के साथ संबंधों के संबंध में यूरोपीय संघ (ईयू) के भविष्य पर चर्चा की।

फ्रांस ने गुरुवार को यूरोपीय संघ की परिषद के आगामी फ्रांसीसी राष्ट्रपति पद के लिए अपना एजेंडा पेश किया।

यह कोरोना आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संघ की बजट नीति और घाटे के नियमों की समीक्षा करने की योजना बना रहा है।

जर्मन चांसलर ने कहा कि विकास को बनाए रखना एक सवाल है, जो प्रोत्साहन संधि द्वारा सामने आया।

स्कोल्ज ने कहा, उसी समय, हमें अपने वित्त की दृढ़ता पर काम करना चाहिए।

पिछली जर्मन सरकार के विपरीत उनकी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी), फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी (एफडीपी) और ग्रीन्स के चांसलर के गठबंधन ने संकेत दिया कि यह एक सुधार के लिए सहमत हो सकते हैं।

पेरिस के बाद, स्कोल्ज शुक्रवार को बाद में ब्रुसेल्स पहुंचे, जहां उन्होंने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से मुलाकात की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.