logo-image

लंदन की कोर्ट ने विजय माल्या को दी राहत और भारतीय बैंकों को झटका

उच्च न्यायालय की दिवालिया शाखा के न्यायाधीश माइक ब्रिग्स ने कहा कि जब तक भारत के उच्चतम न्यायालय में उनकी याचिकाओं और कर्नाटक उच्च न्यायालय के समक्ष समझौते के उनके प्रस्ताव का निपटारा नहीं हो जाता तब तक उन्हें वक्त दिया जाना चाहिए.

Updated on: 10 Apr 2020, 09:42 AM

लंदन:

शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को राहत देते हुए लंदन में उच्च न्यायालय ने एसबीआई (State Bank of India) के नेतृत्व वाले भारतीय बैंकों के समूह की उस याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी, जिसमें कर्ज के बोझ से दबे कारोबारी को दिवालिया घोषित करने की मांग की गई है ताकि उससे तकरीबन 1.145 अरब पाउंड का कर्ज वसूला जा सकें. उच्च न्यायालय की दिवालिया शाखा के न्यायाधीश माइक ब्रिग्स ने माल्या को राहत देते हुए कहा कि जब तक भारत के उच्चतम न्यायालय (Supreme Court of India) में उनकी याचिकाओं और कर्नाटक उच्च न्यायालय के समक्ष समझौते के उनके प्रस्ताव का निपटारा नहीं हो जाता तब तक उन्हें वक्त दिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन को सदस्यता शुल्क नहीं देगा : डोनाल्ड ट्रम्प

‘चीफ इन्सोल्वेंसी एंड कंपनी कोर्ट’ के न्यायाधीश ब्रिग्स ने बृहस्पतिवार को दिए अपने फैसले में कहा कि इस समय बैंकों को इस तरह की कार्रवाई आगे बढ़ाने का मौका देने की कोई वजह नहीं है. गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समूह ने माल्या को दिवालिया घोषित करने का अनुरोध किया है ताकि उस पर बकाया करीब 1.145 अरब पाउंड का कर्ज वसूला जा सके.

इससे पहले विजय माल्या (Vijay Mallya) ने ३१ मार्च को अपना सारा कर्ज लौटाने की पेशकश की थी. विजय माल्या ने ट्विट करके कहा है कि बैंक और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इसमें उसकी मदद नहीं कर रहे हैं. भगोड़ा घोषित हो चुका शराब कारोबारी विजय माल्या ने लिखा, "भारत सरकार ने पूरे देश को लॉकडाउन (Corona Lockdown) किया है, जो किसी ने सोचा नहीं था. हम इसका सम्मान करते हैं, लेकिन इसकी वजह से मेरी सभी कंपनियों का काम बंद हो गया है. सभी तरह का उत्पादन भी बंद है. इसके बावजूद हम अपने कर्मचारियों को घर नहीं भेज रहे हैं और उसकी कीमत चुका रहे हैं. सरकार को हमारी मदद करनी चाहिए."

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से 200 से अधिक मौत, 6,600 से ज्यादा मरीज़, ओडिशा ने 30 तक बढ़ाया लॉकडाउन

माल्या ने यह भी लिखा कि वह कई बार ऐसा ऑफर दे चुका है कि वह बैंक का सारा पैसा लौटाने के लिए तैयार है लेकिन ना तो बैंक पैसा लेने को तैयार हैं और ना ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी). माल्या ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि वित्त मंत्री इस संकट की घड़ी में मेरी बात सुनेंगी."

(With PTI Inputs)