logo-image

यूके में कोरोनावायरस के 35,707 नए मामले

यूके में कोरोनावायरस के 35,707 नए मामले

Updated on: 10 Jul 2021, 08:40 AM

लंदन:

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 35,707 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देश में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 5,058,093 हो गई है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में 29 अन्य कोरोनावायरस से संबंधित मौतें भी दर्ज की गईं। ब्रिटेन में अब कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 128,365 हो गई है। इन आंकड़ों में केवल उन लोगों की मौत शामिल है, जिनकी मृत्यु उनके पहले पॉजिटिव परीक्षण के 28 दिनों के भीतर हुई है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि ब्रिटेन में लगभग 45.7 मिलियन लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली है और 34.3 मिलियन से अधिक लोगों को दो खुराक मिली हैं।

इस बीच, कोरोनावायरस की वृद्धि दर 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत है, जिसका मतलब है कि नए संक्रमणों की संख्या हर दिन 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत के बीच बढ़ रही है।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड द्वारा शुक्रवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार, जोखिम समूहों में रोगसूचक रोग के खिलाफ कुल टीके की प्रभावशीलता एस्ट्राजेनेका वैक्सीन या फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की एक खुराक के बाद लगभग 60 प्रतिशत है, जिसमें उम्र के हिसाब से थोड़ा बदलाव होता है।

दो खुराक के बाद, 16 से 64 आयु वर्ग के जोखिम समूहों में एस्ट्राजेनेका के साथ टीका प्रभावशीलता 81 प्रतिशत है। फाइजर-बायोएनटेक के लिए कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के जोखिम समूहों में, फाइजर-बायोएनटेक के साथ टीके की प्रभावशीलता 89 प्रतिशत और एस्ट्राजेनेका के साथ 80 प्रतिशत है।

हालांकि कोविड-19 संक्रमण के बाद प्रतिकूल परिणामों के लिए उम्र सबसे बड़ा जोखिम कारक है, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी गंभीर बीमारी के जोखिम को बढ़ाती हैं।

पीएचई के अनुसार, मधुमेह, गंभीर अस्थमा, पुरानी हृदय रोग, पुरानी किडनी रोग, तंत्रिका संबंधी रोग, और रोग या उपचार जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, जैसे रक्त कैंसर, एचआईवी या कीमोथेरेपी , सभी को अस्पताल में भर्ती होने के बढ़ते जोखिम या कोविड-19 के साथ मृत्यु से जोड़ा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.