News Nation Logo
Banner

अमेरिका के बड़े शहरों में आवागमन पूरी तरह बंद, ट्रंप ने कहा: हम जीत रहे हैं जंग

न्यूयार्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. अभी तरह सात राज्यों में प्रतिबंध लगाए गए है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Mar 2020, 04:16:17 PM
US Corona Virus

कोरोना वायरस के डर से अमेरिका के कई बड़े शहर-राज्य बंद. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • अमेरिका में न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर बंद.
  • न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य भी बंद.
  • अमेरिका में वायरस से 249 की मौत और 19,000 से अधिक संक्रमित.

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए कैलिफोर्निया के बाद अब न्यूयार्क और इलिनॉयस में भी लोगों के आवागमन और गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिए गए है. देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से फैल रहा है, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (DonalD Trump) का मानना है कि उनका देश बीमारी के खिलाफ जंग 'जीत रहा' है. अमेरिका में न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर तथा न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य बंद है. न्यूयार्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. अभी तरह सात राज्यों में प्रतिबंध लगाए गए है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने विराट कोहली की तारीफ में पढ़े कसीदे, कप्तान को बताया क्लीन हिटर

अब तक 249 मरे अमेरिका में
'जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी' के अनुसार अमेरिका में इस वायरस से 249 लोगों की मौत हो चुकी है और 19,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही व्हाइट हाउस के कर्मचारी में इस संक्रमण का यह पहला मामला है. उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव कैटी मिलर ने एक बयान में कहा, 'आज हमें सूचना मिली कि उपराष्ट्रपति के कार्यालय का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.' उन्होंने कहा कि न तो राष्ट्रपति और न ही उपराष्ट्रपति इस सदस्य के करीबी संपर्क में रहे.

यह भी पढ़ेंः यूपी स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, कनिका कपूर की पार्टी में हुए थे शामिल

ट्रंप ने कहा जीत रहे हैं जंग
कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका 'इस जंग को जीत रहा है'. उन्होंने कहा कि अमेरिकी मध्य-पश्चिम के राज्यों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं. लेकिन इसके कुछ ही देर बाद इलिनॉय के गर्वनर जे बी प्रित्जकर ने लोगों को शनिवार से सात अप्रैल तक घर में रहने के आदेश जारी किए. ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है और अपने सशस्त्र बलों को कोरोना वायरस से लड़ने के काम में लगा दिया जो अब जंगल की आग की तरह फैल रहा है.

यह भी पढ़ेंः विदेशी नागरिक ने खुद को बताया कोरोना पॉजिटिव, लोगों ने बरसाए पत्थर

घरों में रहने के आदेश
न्यूयॉर्क में 39 लोगों की मौत और 7,010 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. कैलिफोर्निया में 21 लोग जान गंवा चुके है और 1,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. करीब चार करोड़ की आबादी वाले राज्य ने सभी को घरों में रहने का आदेश दिया है. देश में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला कैलिफोर्निया का योशमिते राष्ट्र उद्यान कोरोना वायरस संकट के कारण पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद कर दिया गया. न्यूयॉर्क ने भी अपने निवासियों को जितना संभव हो सके उतना घर में रहने का आदेश दिया है.

First Published : 21 Mar 2020, 04:16:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.