News Nation Logo

लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के पीएम पद की शपथ, 70 वर्ष के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 06 Sep 2022, 08:20:17 PM
Liz Trus

लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के पीएम पद की शपथ (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

स्कॉटलैंड में बाल्मोरल एस्टेट में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मंगलवार को लिज ट्रस को ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके तुरंत बाद बोरिस जॉनसन ने महारानी से मुलाकात कर औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंप दिया. परंपरा को तोड़ते हुए महारानी एलिजाबेथ के 70 साल के शासनकाल में पहली बार सत्ता का हस्तांतरण लंदन के बकिंघम पैलेस के बजाय बाल्मोरल में किया. समारोह के स्थान में बदलाव की वजह से  96 वर्षीय महारानी के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहों का बाजार भी गरम हो गया है.

गौरतलब है कि लिज ट्रस ने ब्रिटेन की रूढ़िवादी पार्टी के 172,000 सदस्यों का मत हासिल कर भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सूनक को कड़ी टक्कर में उन्हें मात दे दी थी. इस बीच बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा है कि रानी ने आज एलिजाबेथ ट्रस सांसद का स्वागत किया और उनसे एक नया प्रशासन बनाने का अनुरोध किया. बयान में आगे कहा गया है कि ट्रस ने महारानी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री और ट्रेजरी के पहले लॉर्ड के रूप में उनकी नियुक्ति पर हाथ चूम लिया. 

इससे पहले सोमवार को अपने विजय भाषण में ट्रस ने अर्थव्यवस्था, ऊर्जा संकट और अत्यधिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को लोगों तक पहुंचाने का वादा किया. दरअसल , ब्रिटेन इन मोर्चों पर बड़े संकटों का सामना कर रहा है. विशेष रूप से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और कोविड महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है.

रानी को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद बोरिस जॉनसन ने अपनी मजाकिया शैली में कहा कि मैं उन बूस्टर रॉकेटों में से एक हूं, जिन्होंने अपने कार्य को पूरा किया है. अब मैं धीरे-धीरे वातावरण में फिर से प्रवेश करूंगा और प्रशांत के किसी दूरस्थ और अस्पष्ट कोने में अदृश्य रूप से छींटे मारूंगा. 

First Published : 06 Sep 2022, 08:20:17 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.