logo-image

लिज ट्रस ने 0 वोट से ऐसे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने का सफर किया तय

लिज ट्रस ब्रिटेन  की नई प्रधानमंत्री होंगी. कंजर्वेटिव पार्टी ने उन्हें अपना नया नेता चुना है. लिज ट्रस (Liz Truss)  ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगीं.

Updated on: 05 Sep 2022, 10:37 PM

नई दिल्ली:

लिज ट्रस ब्रिटेन  की नई प्रधानमंत्री होंगी. कंजर्वेटिव पार्टी ने उन्हें अपना नया नेता चुना है. लिज ट्रस (Liz Truss)  ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगीं. उनसे पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार हो रहा था. पार्टी के सर ग्राहम ब्रैडी ने वेस्टमिंस्टर के क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सेंटर में नतीजों का एलान किया गया. ट्रस का मुकाबला भारतीय मूल के ऋषि सुनक से था. हालांकि, कुछ दिन पहले से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि बहुमत ट्रस के साथ है. ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले. ट्रस कल बालमोरल में क्वीन से मिलेंगी, जो उन्हें सरकार बनाने का न्योता देंगी. इसके बाद ट्रस प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी.


कौन हैं लिज ट्रस
लिज  ट्रस का पूरा नाम Mary Elizabeth Truss है , उनका जन्म 26  जुलाई 1975  को ऑक्सफोर्ड में हुआ था. उनके पिता गणितज्ञ और मां नर्स थीं. ट्रस के मुताबिक वो 'वामपंथी' थे.  उनकी  उम्र अभी 47 वर्ष  है. उनकी स्कूल की पढाई "राउंड हे स्कूल,  लीड्स" से हुई है. इसके अलावा उन्होंने  ग्रेजुएशन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय  के Merton College से पूरी की है.  

अकाउन्टेंट ह्यूग ओ लैरी से की शादी की थी. ट्रस दो बेटियों की मां हैं.  लिज का संसदीय क्षेत्र साउथ वेस्ट नॉरफॉक है.  सात साल की उम्र में लिज ट्रस ने अपने स्कूल में एक मॉक इलेक्शन के दौरान ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर का किरदार निभाया था. कई मामलों में वो एक कंजर्वेटिव पार्टी के पारंपरिक सांसदों से अलग रही हैं. 

स्कूल के मॉक इलेक्शन में मिले थे 0 वोट 
ब्रिटिश मीडिया अक्सर पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थ्रेचर से उनकी तुलना करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ट्रस ने सात साल की उम्र में अपने स्कूल का मॉक इलेक्शन लड़ा था. उस समय उन्हें 0 वोट मिले थे. आज वो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बन चुकी हैं.


लिज  ट्रस को हारना बिलकुल पसंद नहीं 
बीबीसी रेडियो फॉर से बात करते हुए उन्होंने बताया था कि उनके भाई और परिवार को बोर्ड गेम्स खेलना पसंद था, लेकिन किशोरावस्था में ट्रस को हारना बिल्कुल पसंद नहीं था और वो हारने से बेहतर भाग जाना पसंद करती थीं.