logo-image

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई PM, भारतीय मूल के ऋषि सुनक की हार

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिश जॉनसन को जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर किया गया था और वह आधिकारिक तौर पर अपना इस्तीफा देने के लिए मंगलवार को महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड जाएंगे.

Updated on: 05 Sep 2022, 05:34 PM

लंदन:

लिज़ ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी. ट्रस को सोमवार को गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी का नेता और ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नामित कर लिया गया है. लिज ट्रस ऐसे समय में सत्ता संभाल रही हैं जब देश में जीवन संकट, औद्योगिक अशांति और मंदी का सामना करना पड़ रहा है.  पूर्व सरकार में विदेश सचिव रहीं ट्रस ने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक को हराया और बोरिस जॉनसन के बाद ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनने में सफलता हासिल कीं. ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिश जॉनसन को जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर किया गया था और वह आधिकारिक तौर पर अपना इस्तीफा देने के लिए मंगलवार को महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड जाएंगे. इसके बाद लिज ट्रस को सरकार बनाने के लिए कहा जाएगा. 

ये भी पढ़ें : ...जब टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच हुआ था विवाद, जानें कानूनी लड़ाई की पूरी टाइमलाइन

ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा डाले गए 1,72,437 मतों में से 81,326 वोट हासिल किए, रिटर्निंग ऑफिसर ग्राहम ब्रैडी ने सोमवार दोपहर को इसकी घोषणा की. ट्रस के प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले, जबकि उनमें से 654 वोट को खारिज कर दिया गया. पार्टीगेट घोटाले में शामिल होने के बाद 7 जुलाई को बोरिस जॉनसन द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा के बाद चुनाव जरूरी हो गया था. जॉनसन ने पूर्व मंत्री ऋषि सुनक और पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के अलावा जॉनसन के मंत्रिमंडल से कई मंत्रियों और सहयोगियों इस्तीफा देने की घोषणा कर दी थी जिसके बाद देश में चुनाव कराना अनिवार्य हो गया था. जॉनसन के तहत विदेश सचिव के रूप में काम करने वाले सुनक और ट्रस जॉनसन की जगह लेने के दावेदार के रूप में उभरे थे. ट्रस अब महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए मंगलवार को स्कॉटलैंड की यात्रा करेंगे, जो नए नेता से सरकार बनाने के लिए कहेगी. वह वर्ष 2015 में चुनाव के बाद से कंजर्वेटिव पार्टी की चौथी प्रधान मंत्री होंगी.