logo-image

प्रधानमंत्री मोदी ने कॉमनवेल्थ देशों के नेताओं से की मुलाकात, कई देशों के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता

नरेन्द्र मोदी ने इस मीटिंग में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर उनसे बातचीत की। शेख हसीना के पिछले साल भारत दौरे के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी के साथ पहली मुलाकात थी।

Updated on: 20 Apr 2018, 11:49 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने बकिंघम पैलेस में कई देशों के साथ बातचीत की
  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता
  • 25वें कॉमनवेल्थ मीटिंग के इतर इन सभी नेताओं से मुलाकात

लंदन:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को लंदन के बकिंघम पैलेस में 25वें कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) के इतर विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जुगनौथ और गैंबिया के राष्ट्रपति अदामा बैरो से मुलाकात की। बाद में उन्होंने सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे और त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधानमंत्री केथ रोले से भी कई बातें साझा की।

नरेन्द्र मोदी ने इस मीटिंग में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर उनसे बातचीत की। शेख हसीना के पिछले साल भारत दौरे के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी के साथ पहली मुलाकात थी।

इस मुलाकात पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा, 'पड़ोसी पहले! एक खास दोस्त और पड़ोसी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएचओजीएम 2018 के इतर द्विपक्षीय मुद्दों पर अपनी बातों को साझा किया।'

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और सेशेल्स के राष्ट्रपति सहित विश्व के कई नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत पर रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'लोकतंत्र, बहुलता और कॉमनवेल्थ परंपरा के समान मूल्यों को मजबूती। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से सीएचओजीएम 2018 के इतर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर बातचीत की।'

साथ ही पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस, जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू माइकल होलनेस, युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी के साथ अलग-अलग बातचीत की है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बकिंघम पैलेस में पहुंचकर बैठक में हिस्सा लिया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और कॉमनवेल्थ के महासचिव बैरोनेस पैट्रीशिया स्कॉटलैंड ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

कॉमनवेल्थ समिट का ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने उद्घाटन किया और इसमें 53 राष्ट्रमंडल देशों के आए नेताओं का थेरेसा मे और कॉमनवेल्थ महासचिव स्कॉटलैंड ने स्वागत किया था।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने लंदन में कहा, रेप तो रेप होता है, इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिये