logo-image
लोकसभा चुनाव

चीन: भूस्खलन में 141 लोग लापता, बचाव कार्य जारी

चीन के साउथ वेस्ट इलाके में सिहुआन प्रोविंस में भूस्खलन में करीब 100 लोगों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है। चीन के स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक दबे लोगों को बचाने के लिए इमरजेंसी रेस्कयू ऑपरेशन चलाया गया है।

Updated on: 24 Jun 2017, 01:49 PM

नई दिल्ली:

चीन के सिचुआन प्रांत में शनिवार को हुए भूस्खलन के बाद कम से कम 141 लोगों के लापता होने की खबर है। बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, माओशियान काउंटी के जिनमो गांव में सुबह करीब छह बजे पहाड़ का एक हिस्सा ढहने से करीब 40 से अधिक घर ध्वस्त हो गए थे। भूस्खलन के कारण यहां एक नदी का दो किलोमीटर का हिस्सा बाधित हो गया था और 1600 मीटर सड़क भी धंस गई।

स्थानीय सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा के लिए तुरंत आपदा राहत कार्य शुरू कर दिया था। इसके राहत बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर 300 से अधिक बचाव कर्मियों को तैनात किया गया है।

बता दें शनिवार सुबह चीन के साउथ वेस्ट इलाके में सिचुआन प्रांत में भूस्खलन में करीब 100 लोगों के दबे होने की संभावना जताई गई थी। इसके बाद तुरंत इमरजेंसी रेस्कयू ऑपरेशन चलाया गया है। 

यह जानकारी माओश्यिान सरकार के समाचार दफ्तर से जारी स्टेटमेंट से मिली है। इस जारी नोट के मुताबिक, प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए 'प्रथम श्रेणी विपत्तिपूर्ण भूवैज्ञानिक आपदा' आपातकालीन ऑपरेशन चलाया गया है। 

राज्य की समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक अबा के तिब्बती और क़ियांग स्वायत्त प्रान्त में "पहाड़ का हिस्सा" टूटा था। चीन के ग्रामीण और पर्वत वाले क्षेत्रों में भूस्खलन हमेशा से एक ख़तरा बना रहता है, ख़ासकर भारी बारिश के दिनों में।

जनवरी में हुबई प्रोविंस में एक होटल पर हुए भूस्खलन में करीब 12 लोग मारे गए थे। इससे पहले अक्तूबर 2016 में पूर्वी चीन में मूसलधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में काफी नुकसान हुआ था और करीब आठ लोग मारे गए थे।

(इनपुट आईएनएस से भी)

मनोरंजन: ट्यूबलाइट मूवी रिव्यू: मासूम सलमान खान का भाई सोहेल को ढूंढने का जज्बा आपको कर देगा इमोशनल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें