logo-image

भारत की तरह रूस से तेल खरीदेगा पाकिस्तान, जानें क्यों अमेरिकी दबाव को किया दरकिनार

रूस से तेल खरीदने को लेकर अब पाकिस्तान भी आगे आ गया है. अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए, वह भारत की तरह अब खुले तौर पर रूस से तेल खरीदने को तैयार है.

Updated on: 02 Apr 2023, 09:44 PM

वाशिंगटन:

रूस से तेल खरीदने को लेकर अब पाकिस्तान भी आगे आ गया है. अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए, वह भारत की तरह अब खुले तौर पर रूस से तेल खरीदने को तैयार है. यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका और यूपरोपीय देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा रखे हैं. इसके साथ अन्य देशों पर भी यह दबाव बनाया है कि रूस के साथ तेल डील न की जाए. मगर भारत इस तरह के दबाव को दरकिनार करते हुए रूस से तेल डील पर कायम है.  

ये भी पढ़ें: Bengal violence: अब हुगली में हिंसक झड़प, दिलीप घोष के काफिले पर पथराव

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, वहां पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक ने कहा कि उनकी सरकार अगले माह रूस से कच्चे तेल का पहला ऑर्डर देने जा रहा है. मुसादिक मलिक के अनुसार, रूस से तेल की पहली खेप पाकिस्तान पहुंचने में चार सप्ताह का वक्त लगेगा. इस फैसले को लेकर उन्होंने भारत का जिक्र करते हुए कहा,'अमेरिका और पश्चिमी देशों में दबाव में आए बिना हमारा पड़ोसी देश भारत लगातार रूस से सस्ती कीमत पर कच्चा तेल खरीद रहा है. 

डील को बाद में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया

पाकिस्तान ने 2022 में रूस से सस्ता तेल खरीदने की बात कही थी, मगर तब पाक ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे. इस डील को बाद में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. विशेषज्ञों ने तब पाकिस्तान के इस कदम के पीछे अमेरिका को दबाव बताया था. अब पाकिस्तान ने अमेरिका को लेकर बड़ा झटका देते हुए कहा कि आखिरकार रूस से तेल खरीदने का मन बना ही लिया है. गौरतलब है कि यूक्रेन में युद्ध का माहौल जारी है. ऐसी परिस्थितियों में अमेरिकी प्रतिबंध रूस पर जारी हैं. इसके साथ अमेरिका रूस की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने का काम भी कर रहा है. वह लगातार दूसरे देशों को रूस से तेल न खरीदने को लेकर प्रेशर बना रहा है.