logo-image

लीबिया के चुनाव कानून चुनावों में बाधा डालने के लिए बनाए गए हैं: पीएम

लीबिया के चुनाव कानून चुनावों में बाधा डालने के लिए बनाए गए हैं: पीएम

Updated on: 16 Nov 2021, 03:15 PM

त्रिपोली:

लीबिया के प्रधानमंत्री अब्दुल-हामिद दबीबाह ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव, चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने के लिए बनाए गए पिछले कानूनों की वजह से एक बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं।

दबीबाह ने राजधानी त्रिपोली में युवा और छात्र संगठनों की सभा को संबोधित करते हुए कहा, देश में चुनाव एक बहुत बड़ी समस्या से गुजर रहे हैं। लीबिया के लोगों के चुनाव की मांग को माफ नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने प्रतिनिधि सभा (संसद) पर चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने का आरोप लगाया, जिसने चुनाव कानूनों का मसौदा तैयार किया था।

प्रधानमंत्री ने संवैधानिक और कानूनों के आधार पर चुनाव कराने की आवश्यकता पर बल दिया।

लीबिया में स्थिरता लाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित लीबिया राजनीतिक वार्ता मंच (एलपीडीएफ) द्वारा अपनाए गए रोडमैप के हिस्से के रूप में लीबिया ने इस साल 24 दिसंबर को आम चुनाव कराने की योजना बनाई है।

सितंबर में प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति चुनाव कानून को मंजूरी दी और अक्टूबर में संसदीय चुनाव कानून को मंजूरी दी।

हालांकि, दो कानून कुछ राजनीतिक दलों के बीच विवाद खड़ा कर रहे हैं जो दावा करते हैं कि कानून पार्टियों के बीच सहमति के बिना पारित किए गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.