logo-image

वामपंथी उम्मीदवार गेब्रियल बोरिक ने चिली के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की (लीड)

वामपंथी उम्मीदवार गेब्रियल बोरिक ने चिली के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की (लीड)

Updated on: 20 Dec 2021, 11:50 AM

सेंटियागो:

वामपंथी उम्मीदवार गेब्रियल बोरिक ने चिली के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है।

35 साल की उम्र में बोरिक दुनिया के सबसे युवा राजनीतिक नेताओं में से एक बन गए है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में चिली की चुनावी सेवा के हवाले से बताया कि रविवार को उन्हें 55.87 फीसदी वोट मिले, जबकि कास्ट को 44.13 फीसदी वोट मिले।

कास्ट ने ट्विटर पर लिखा, मैंने उन्हें उनकी महान जीत पर बधाई दी। आज से, वह चिली के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं सभी सम्मान और रचनात्मक सहयोग के पात्र हैं।

कास्ट ने 21 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में 27.9 प्रतिशत मतों और 146, 000 से अधिक मतों के अंतर के साथ जीत हासिल की थी।

निवर्तमान राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने निर्वाचित राष्ट्रपति के साथ फोन पर बातचीत में कहा कि उन्हें यकीन है कि बोरिक खुद का सर्वश्रेष्ठ देंगे।

पिनेरा ने कहा, हम सभी उम्मीद करते हैं कि आप चिली के लिए एक बहुत अच्छी सरकार बनाएंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि चुनाव में 8 मिलियन से अधिक लोगों ने मतदान किया, जो देश के इतिहास में सबसे अधिक संख्या में से एक है।

इस चुनाव के लिए कुल 15,030,974 मतदाताओं में से 14,959,956 लोग मतदान करने के पात्र हैं, जबकि विदेशों में 71,018 लोग पंजीकृत हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.