logo-image

आईएमएफ, विश्व बैंक के साथ बातचीत शुरू करेगा लेबनान: राष्ट्रपति

आईएमएफ, विश्व बैंक के साथ बातचीत शुरू करेगा लेबनान: राष्ट्रपति

Updated on: 16 Sep 2021, 12:25 PM

बेरुत:

लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल ऑउन ने कहा कि उनका देश जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक के साथ बातचीत शुरू करेगा।

ऑउन ने बुधवार को श्रम संघ के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बाबदा पैलेस में अपनी बैठक के दौरान कहा कि हम वित्तपोषण के लिए आईएमएफ और विश्व बैंक के साथ बातचीत शुरू करेंगे, क्योंकि हमारी मदद करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय इच्छा है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था मुख्य प्राथमिकता होगी।

ऑउन ने कहा कि नई कैबिनेट बिजली स्टेशनों के निर्माण और बेरुत बंदरगाह के पुनर्निर्माण सहित कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेगी, जो 4 अगस्त, 2020 को दो बड़े विस्फोटों से नष्ट हो गए थे।

लेबनान ने संकटग्रस्त देश में 13 महीने के राजनीतिक गतिरोध को तोड़ते हुए 10 सितंबर को एक नई कैबिनेट का गठन किया।

24 कैबिनेट मंत्री उनकी राजनीतिक संबद्धता के आधार पर सत्तारूढ़ अधिकारियों द्वारा नियुक्त किए गए थे।

नए प्रधान मंत्री नजीब मिकाती के अनुसार, उनका मंत्रिमंडल उन विशेषज्ञों से बना है जो सब्सिडी उठाने के नकारात्मक नतीजों सहित तत्काल मुद्दों से निपटकर देश के मौजूदा पतन को रोकने के इच्छुक हैं।

पिछले साल बेरूत बंदरगाह विस्फोट और प्रधान मंत्री हसन दीब की सरकार के इस्तीफे के बाद से, लेबनानी नागरिक और विशेषज्ञ बिजली क्षेत्र के ओवरहाल, सार्वजनिक क्षेत्र के पुनर्गठन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जैसे बड़े सुधार करने में सक्षम एक कुशल कैबिनेट की मांग कर रहे हैं।

हालाँकि, मंत्रिस्तरीय शेयरों के वितरण पर राजनीतिक दलों के बीच मतभेदों ने कैबिनेट गठन में देरी की, जिसने देश के वित्तीय और आर्थिक संकट को बढ़ा दिया, जिसमें लगभग 74 प्रतिशत आबादी अब गरीबी में रह रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.