News Nation Logo
Banner

लेबनान ने कमजोर परिवारों की सहायता के लिए लॉन्च किए कैश कार्ड

लेबनान ने कमजोर परिवारों की सहायता के लिए लॉन्च किए कैश कार्ड

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Sep 2021, 11:55:01 AM
Lebanon launche

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेरूत: लेबनान ने मौजूदा वित्तीय और आर्थिक संकट के बीच 500,000 से अधिक परिवारों की मदद के लिए कैश कार्ड लॉन्च किए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यवाहक सामाजिक मामलों के मंत्री रामजी मुशर्रफीह ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि नकद कार्ड सभी पात्र घरेलू सदस्य को 25 डॉलर मासिक या लेबनानी पाउंड में समकक्ष बाजार विनिमय दर पर देंगे।

कैश कार्ड की शुरूआत का उद्देश्य सब्सिडी कार्यक्रम पर अंकुश लगाना है, जिसकी लागत सालाना 6 अरब डॉलर है, जिससे देश में विदेशी भंडार में कमी आती है।

मुशर्रफीह ने कहा कि सरकार ने इस योजना के लिए 55.6 करोड़ डॉलर का बजट आवंटित किया है, जबकि वह बुनियादी ढांचे और श्रम को लक्षित करने वाले विश्व बैंक के ऋण से धन प्राप्त करने के लिए काम कर रही है और आईएमएफ के विशेष आहरण अधिकारों से भी एसडीआर के रूप में जाना जाता है।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग पश्चिम एशिया के अनुसार, लेबनान एक अभूतपूर्व वित्तीय संकट से जूझ रहा है, जिसने 74 प्रतिशत आबादी को गरीबी में डुबो दिया है।

अक्टूबर 2019 के विद्रोह के बाद से देश की सामाजिक स्थिरता बिगड़ने लगी, इसके साथ ही कोविड -19 का आर्थिक प्रभाव और अगस्त 2020 में बेरूत के घातक बंदरगाह विस्फोट भी शामिल हैं।

इसके अलावा, बहुत आवश्यक वित्तीय सुधारों को लागू करने के लिए एक प्रभावी सरकार बनाने में विफलता ने लेबनानी पाउंड के पतन और वार्षिक मुद्रास्फीति में 158 प्रतिशत की वृद्धि के साथ-साथ खाद्य मुद्रास्फीति में 550 प्रतिशत की वृद्धि के सामाजिक आर्थिक स्थिति में गिरावट को तेज कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने कई मौकों पर लेबनान में सुरक्षा स्थिति पर चिंता व्यक्त की है और जून में फ्रांस ने लेबनानी सेना के लिए समर्थन जुटाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल सम्मेलन की मेजबानी की।

इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र और कुछ गैर सरकारी संगठनों सहित मानवीय समुदाय ने अगस्त की शुरूआत में एक 12 महीने की आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य चल रहे संकट से प्रभावित सबसे कमजोर लेबनानी और प्रवासियों में से 11 लाख को जीवन रक्षक मानवीय सहायता प्रदान करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Sep 2021, 11:55:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.