logo-image

सऊदी का राजदूत वापस बुलाने का फैसला दुखद: लेबनान के पीएम

सऊदी का राजदूत वापस बुलाने का फैसला दुखद: लेबनान के पीएम

Updated on: 30 Oct 2021, 03:25 PM

बेरूत:

लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने साऊदी अरब के फैसले पर खेद जताया है। उन्होंने यमन में रियाद के नेतृत्व वाले गठबंधन के युद्ध की बेरूत में एक मंत्री की आलोचना के बाद देश के राजदूत को निष्कासित करने और आयात पर प्रतिबंध लगाने के सऊदी अरब के फैसले पर खेद व्यक्त किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिकाती ने सऊदी अरब के साथ अच्छे संबंधों के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में बताया और अरब भागीदारों से राजनयिक संकट को पीछे छोड़ने का आह्वान किया।

सऊदी अरब ने शुक्रवार को लेबनान से सभी आयातों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया और लेबनान के सूचना मंत्री जॉर्ज कोडार्ही की टिप्पणियों के बाद लेबनान के राजदूत को किंगडम छोड़ने के लिए 48 घंटे का समय दिया, जिसमें सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ यमनी हाउती मिलिशिया के कार्यों को आत्मरक्षा कहा गया था।

लेबनान से इस तरह के शिपमेंट के अंदर नशीले पदार्थों की खोज के बाद सऊदी अरब ने अप्रैल में लेबनानी सब्जियों और फलों के आयात पर रोक लगा दी थी।

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, कोडार्ही ने सऊदी अरब के खिलाफ शत्रुता का आरोप लगाते हुए दावों को खारिज कर दिया और कहा कि किसी को भी लेबनान को यह निर्देश नहीं देना चाहिए कि सरकार में मंत्री रखने या न रखने के मामले में उसे क्या करने की आवश्यकता है।

लेबनान के हिज्बुल्लाह ने सऊदी अरब की कोडार्ही के इस्तीफे की मांग के आगे झुकने से इनकार कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.