logo-image

यूक्रेन के रूसी हमले से भी बड़ा हमला ताइवान पर बोलेगा चीन? एक झटके में कब्जे की तैयारी!

इस ऑडियो के मुताबिक गुआंगडोंग प्रांत को पूर्वी और दक्षिणी वॉरजोन ने जो काम दिए हैं उनमें 20 कैटिगरी शामिल हैं. इसके मुताबिक 1.40 लाख सैनिक, 953 शिप, 1653 यूनिट, 20 एयरपोर्ट और डॉक, 6 रिपेयर ऐंड शिपबिल्डिंग यार्ड...

Updated on: 23 May 2022, 06:54 PM

highlights

  • चीन ने ताइवान को लेकर बनाया खतरनाक प्लान
  • 1.40 लाख सैनिक एक साथ बोलेंगे ताइवान पर धावा
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को दी कड़ी चेतावनी

नई दिल्ली:

ड्रैगन चीन ताइवान पर बड़े हमले की तैयारी में लगा है. वो यूक्रेन पर जारी रूस के हमले से भी कहीं बड़ी तैयारी करके बैठा है. उसके अधिकारियों की आपसी लेकिन गंभीर बातचीत का ऑडियो लीक हो गया है, जिसमें चीनी मंसूबे के बारे में साफ-साफ पता चल रहा है. इस ऑडियो के मुताबिक गुआंगडोंग प्रांत को पूर्वी और दक्षिणी वॉरजोन ने जो काम दिए हैं उनमें 20 कैटिगरी शामिल हैं. इसके मुताबिक 1.40 लाख सैनिक, 953 शिप, 1653 यूनिट, 20 एयरपोर्ट और डॉक, 6 रिपेयर ऐंड शिपबिल्डिंग यार्ड, 14 इमर्जेंसी ट्रांसफर सेंटर, अस्पताल, ब्लड स्टेशन, ऑयल डिपो, गैस स्टेशन जैसी चीजों का जिक्र किया गया है. हालांकि इस ऑडियो क्लिप के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को चेतावनी जारी की है, जिसमें उन्होंने कहा है कि चीन ऐसी कोई हिमाकत न करे.

57 मिनट का ऑडियो यूट्यूब पर मौजूद

ये ऑडियो क्लिप चीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर हेंग ने ट्वीट की थी. 57 मिनट की इस ऑडियो क्लिप को LUDE मीडिया नाम के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया था. यूट्यूब चैनल का दावा है कि जिस सीनियर अधिकारी ने यह ऑडियो क्लिप लीक की है वह ताइवान पर शी जिनपिंग के प्लान को दुनिया के सामने रखना चाहता है. इस ऑडियो क्लिप में कथित रूप से सीपीसी और पीएलके के बीच ताइवान में युद्ध का माहौल बनाने को लेकर बातचीत हो रही थी. इस ऑडियो क्लिप की अभी तक पूरी पुष्टि नहीं हो पाई है. हालांकि बातचीत से लगता है कि यह चीन में ही रिकॉर्ड हुई है. ऐक्टिविस्ट का दावा है कि चीन के इतिहास में ऐसा  पहली बार हुआ है जब इतनी अहम मीटिंग की ऑडियो क्लिप लीक हो गई. दावा यह भी किया गया है कि इसके लिए एक लेफ्टिनेंट जनरल और तीन मेजर जनरल को मौत की सजा दी जा चुकी है. इस क्लिप के मुताबिक मीटिंग में चीनी सेना के टॉप अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: मातृभूमि की जड़ों से जुड़ाव हम भारतीयों का सामर्थ्य: जापान में पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी चीन को चेतावनी

इसके बाद इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को कड़ा संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि अगर ताइवान पर चीन हमला करेगा तो अमेरिका इसका जवाब देगा. उन्होंने कहा कि ताइवान पर हमले के बारे में सोचकर भी चीन खतरे से खेल रहा है. इसका खामियाजा उसे भुगतना होगा. उन्होंने कहा, हम वन चाइना पॉलिसी पर सहमत हुए थे. लेकिन अगर जबरदस्ती कहीं भी कब्जा करने की कोशिश होगी तो उसको जवाब भी दिया जाएगा.