logo-image

मोस्‍ट वांटेड हाफिज सईद को बचाने के लिए पाकिस्‍तान ने चला सबसे बड़ा दांव, पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के मोस्‍ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद को बचाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा दांव चला है.

Updated on: 26 Sep 2019, 08:26 AM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के मोस्‍ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद को बचाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा दांव चला है. लाहौर हाईकोर्ट (Lahore Highcourt) के मुख्य न्यायाधीश ने टेरर फंडिंग से जुड़े मामले में जमात-उद-दावा (Jamat-ud-Dawa) के सरगना और मुंबई हमलों (Mumbai Terror Attack) के मास्टरमांइड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के मामले की सुनवाई कर रहे जजों को बदल दिया है. दो सदस्‍यीय पीठ हाफिज सईद के मामले की सुनवाई कर रही थी. इसी पीठ के सामने हाफिज सईद ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका दायर कर रखी है.

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत को आस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व खिलाड़ी ने बताया बच्‍चा

अमेरिका ने हाफिज सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. संयुक्‍त राष्‍ट्र (United Nations) ने भी उसे वैश्‍विक आतंकी करार दिया है. 17 जुलाई को पाकिस्‍तान में उसे गिरफ्तार कर कोट लखपत जेल में बंद किया गया है. हालांकि अपुष्‍ट सूत्रों से खबर आती रही है कि पाकिस्‍तान ने हाफिज सईद को आजाद कर दिया है.

पीटीआई की खबर के अनुसार, "लाहौर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने सईद के मामले को न्यायमूर्ति मजहर अली नकवी और न्यायमूर्ति मुश्ताक अहमद की पीठ से न्यायमूर्ति मोहम्मद कासिम खान की अध्यक्षता वाली दो सदस्य पीठ को ट्रांसफर कर दिया है." न्यायमूर्ति खान की पीठ आतंकवाद से जुड़े अन्य मामलों की भी सुनवाई कर रही है.

यह भी पढ़ें : तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को सालाना 6 हजार रुपये देगी उत्तर प्रदेश सरकार

पीठ ने सईद और अन्य नेताओं की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी के लिए सीटीडी के संबंधित अधिकारी को बुलाया था. 25 सितंबर को इस मामले में सुनवाई होने वाली थी, लेकिन इस बीच पीठ बदल दी गई. पिछली सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं के वकील एके दोगर ने कहा था कि सईद का अलकायदा या अन्य किसी आतंकवादी संगठन से संबंध नहीं है.

हाफिज सईद को भारत में 2008 के मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है, जिसमें 166 लोग मारे गए थे. दिसंबर 2008 में हाफिज को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 प्रस्ताव के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था.