logo-image

Kuwait emir Sheikh dies: कुवैत के शेख अल जाबेर का 86 वर्ष की उम्र में निधन, जानेंं कौन होगा अगला वारिस

Kuwait emir Sheikh dies: शेख नवाफ को 2006 में उनके सौतेले भाई सबा अल-अहमद अल-सबा की ओर से क्राउन प्रिंस नामित किया गया था.

Updated on: 16 Dec 2023, 06:01 PM

नई दिल्ली:

Kuwait’s emir Sheikh Nawaf Al Ahmad Al Sabah dies: कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा की शनिवार को मौत हो गई. उन्हें मेडिकल इमरजेंसी की वजह से नवंबर के अंत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. कुवैती राज्य टेलीविजन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बड़े दुख के साथ, हम कुवैत राज्य के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा की मौत पर शोक प्रकट करते हैं. शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा को नवंबर में एक अनजान बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने मार्च 2021 में चिकित्सा जांच के लिए अमेरिका की यात्रा भी की थी. 

ये भी पढ़ें: सीएम योगी की बड़ी सौगात, 60 से अधिक उम्र की महिलाओं को देंगे 1000 रुपए पेंशन

शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा कौन थे?

शेख नवाफ को 2006 में उनके सौतेले भाई सबा अल-अहमद अल-सबा की ओर से क्राउन प्रिंस नामित किया गया था. शेख नवाफ ने 2020 में अपने ने पूर्ववर्ती दिवंगत शेख सबा अल अहमद अल सबा की मौत के बाद अमीर के रूप में शपथ ली. शेख को पूरे क्षेत्र में कूटनीति और शांति स्थापना के लिए जाना जाता है. इससे पहले शेख ने कुवैत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. 

कौन संभालेगा उनकी विरासत 

ऐसा बताया जा रहा है कि उनकी विरासत को शेख मेशाल अल अहमद अल जाबेर संभालने वाले हैं. हालांकि वे 83 वर्ष के हैं. अगर वे अमीर बनते हैं तो वह दुनिया के सबसे बुजुर्ग राजकुमार मानें जाएंगे. वे कुवैत के शासक के रूप में कार्यभार संभालने की कतार में लगे हैं.

1937 में जन्मे शेख नवाफ 1921 से 1950 तक कुवैत के दिवंगत शासक शेख अहमद अल-जबर अल-सबा के पांचवें बेटे थे. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 25 साल की उम्र में हवल्ली प्रांत के गवर्नर के रूप  में शुरू की. यहां वे 1978 तक रहे, वे आंतरिक मंत्री के रूप में एक दशक तक रहे.