logo-image

कुवैत और बहरीन तक Coronavirus ने फैलाएं पांव, पहला मामला आया समने

कुवैत और बहरीन ने कोरोना वायरस के अपने-अपने यहां पहले मामलों की सोमवार को पुष्टि की. दोनों खाड़ी देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने इसकी घोषणा की और कहा कि संक्रमित सभी लोग ईरान से आए हैं.

Updated on: 24 Feb 2020, 03:06 PM

दुबई:

कुवैत और बहरीन ने कोरोना वायरस के अपने-अपने यहां पहले मामलों की सोमवार को पुष्टि की. दोनों खाड़ी देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने इसकी घोषणा की और कहा कि संक्रमित सभी लोग ईरान से आए हैं. कुवैत ने कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन मामलों और बहरीन ने एक मामले की खबर दी है. कुवैत स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, 'ईरान के मशहद शहर से आने वाले लोगों की जांच में तीन लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की पुष्टि हुई.'

और पढ़ें: कोरोना वायरस साम्यवादी चीन का सबसे बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल: शी चिनफिंग

मंत्रालय ने बताया कि ये मामले 53 वर्षीय कुवैती नागरिक, सऊदी अरब के 61 वर्षीय नागरिक और 21 वर्षीय अरब से जुड़ा हुआ है जो किसी देश का नागरिक नहीं है. बहरीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सोमवार को देश में कोविड-19 के पहले मामले की घोषणा की जब, 'ईरान से आ रहे एक नागरिक के लक्षण देख कर उसके संक्रमण की चपेट में आने का संदेह हुआ.'

मंत्रालय ने बताया कि मरीज को 'तत्काल जांच' के लिए एक चिकित्सा केंद्र पर भेजा गया और जांच में वह पॉजीटिव पाया गया. पिछले हफ्ते, कुवैत ने ईरान से आने वाले सभी पोतों के प्रवेश पर और वहां से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी थी. बहरीन और कुवैत के हजारों शिया मुस्लिम पाक स्थलों पर जाने के लिए अक्सर ईरान की यात्रा करते हैं.

इस बीच, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 2,592 पर पहुंच गई. यह नया कोरोना वायरस 25 से अधिक देशों में फैल चुका है और यूरोप, पश्चिम एशिया तथा एशिया में अचानक नए मामले सामने आने के बाद इसका खतरा बढ़ गया है.