logo-image

पाकिस्तान ने ठुकराई भारत की जाधव को राजनयिक सहायता की अपील, वियेना संधि का दिया हवाला

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद मुहैया कराने की भारत की अपील को मानने से इनकार कर दिया है।

Updated on: 13 Dec 2017, 10:46 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद मुहैया कराने की भारत की अपील को मानने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान ने इस दौरान कहा कि भारत कुलभूषण से खुफिया जानकारी लेना चाहता है इसलिए कुलभूषण के लिए राजनयिक मदद की बातें की जा रही हैं।

बता दें कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने इसी साल अप्रैल महीने में भारतीय नौसेना के रिटायर कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी के केस में मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने आईसीजे का रुख किया था।

इस दौरान आईसीजे ने अंतिम फैसला आने तक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर रोक लगाने का फैसला सुनाया था। वहीं कुलभूषण जाधव के मामले में भारत ने आईसीजे में दलील रखी थी कि वह एक भारतीय नौसेना से रिटायर हुए नागरिक हैं, उन्होंने पाकिस्तान ने ईरान से अगवा किया है।

और पढ़ें: भारत ने मांगा आश्वासन, जाधव की पत्नी और मां से पाकिस्तान में नहीं होगी कोई पूछताछ

एक रिपोर्ट के मुताबिक आईसीजे में सौंपी गई अपनी रिपोर्ट के जवाब में पाकिस्तान ने कहा कि वियेना संधि के मुताबिक ऐसे प्रावधान जासूसों के लिए नहीं हैं। पाकिस्तान ने कहा कि ऐसे प्रावधान उन लोगों के लिए हैं जो कि वैध तरीके से देश में आते हैं।

पाकिस्तान ने अपने आरोप कायम रखते हुए कहा कि, कुलभूषण जाधव कोई आम शख्स नहीं हैं, क्योंकि वह पाकिस्तान में जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए दाखिल हुए थे।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव से मिलने 25 दिसंबर को पाकिस्तान जाएंगी मां और पत्नी, भारत ने जताई खुशी