logo-image

जानिए बाइडन के शपथ ग्रहण में क्यों शामिल नहीं होंगे ट्रंप, कहां होगा उनका नया ठिकाना?

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन आज शपथ लेंगे। लेकिन बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मौजूद नहीं रहेंगे.

Updated on: 20 Jan 2021, 04:29 PM

वाशिंगटन :

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन आज शपथ लेंगे। लेकिन बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मौजूद नहीं रहेंगे। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही साफ कर चुके हैं कि वो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. 

कैपिटल हिल में 6 जनवरी को को हुई हिंसा के बाद सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बहुत कम नजर आए हैं. ट्रंप व्हाइट हाउस कब छोड़ेंगे और उसके बाद कहां जाएंगे, इसे लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा के लिए रवाना हो सकते हैं.हालांकि, अब तक ट्रंप के ऑफिशल शेड्यूल को जारी नहीं किया गया है. वॉशिंगटन मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप 20 जनवरी को शाम भारतीय समयानुसार 6.30 से पहले व्हाइट हाउस नहीं छोड़ेंगे. जबकि बाइडन आज रात 10.30 बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से महज तीन-चार घंटे पहले ट्रंप और मेलानिया व्हाइट हाउस छोड़ेंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप को शाम 6.30 बजे जॉइंट बेस एंड्रूज में विदाई दी दी जाएगी. ट्रंप के विदाई समारोह में कौन-कौन शामिल होगा, इसकी लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है. ट्रंप अपनी विदाई के कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करेंगे या नहीं, इसे लेकर भी स्पष्टता नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप को विदाई समारोह में 21 तोपों की सलामी भी दी जा सकती है. 

अमेरिका में परंपरा रही है कि सत्ता हस्तांतरण से पहले विदा हो रहे राष्ट्रपति नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से मुलाकात करते हैं.  पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने भी ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्रंप और उनके परिवार के साथ मुलाकात की थी. हालांकि, ट्रंप ऐसा कुछ नहीं करने वाले हैं क्योंकि वो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में आने से पहले ही साफ इनकार कर चुके हैं.

माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद फ्लोरिडा मेंबर्स क्लब मार-ए-लागो जाएंगे. ये क्लब ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में भी कई बार उनकी मेहमाननवाजी कर चुका है. इस क्लब में एक प्राइवेट बीच, कई बॉलरूम्स और 10 गेस्ट रूम हैं. हालांकि, अगर ट्रंप यहां हमेशा के लिए रहना चाहें तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. एक समझौते के मुताबिक कोई भी एक साल में रिजॉर्ट में  21 दिनों से ज्यादा नहीं रह सकता है. 1993 में एक समझौता कर मार-ए-लागो को घर से एक प्राइवेट क्लब में तब्दील कर दिया था. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप क्लब के सदस्य माने जाएंगे या नहीं और क्या उन पर ये नियम लागू होगा?