logo-image

जल्द ही उत्तर कोरिया की भी कर पाएंगे सैर! जानें क्या है तानाशाह का नया प्लान...

उत्तर कोरिया के वॉनसन-कलमा तटीय पर्यटक क्षेत्र में निर्माण की ये परियोजना, साल 2018 के आसपास ही पूरी हो जानी चाहिए थी. हालांकि कोविड-19 महामारी के चलते यहां निर्माण के कार्य में देरी हो गई...

Updated on: 19 Dec 2023, 08:16 PM

नई दिल्ली :

उत्तर कोरिया विदेशियों के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनने की योजना बना रहा है... ये दावा है एक यूके बेस्ड समाचार पत्र का. दरअसल उत्तर कोरिया अपने पूर्वी तट पर मौजूद वॉनसन-कलमा तटीय पर्यटक क्षेत्र, जोकि एक बंदरगाह शहर है वहां दोबारा से समुद्र तटों, गगनचुंबी इमारतों और होटलों का निर्माण शुरू कर रहा है. दावा किया जा रहा है कि, ये सभी खासतौर पर पर्यटकों को लुभाने के लिए किया जा रहा है. अबतक मिली जानकारी के अनुसार, यहां निर्माण अगले दो सालों में पूरा हो सकता है...

गौरतलब है कि, उत्तर कोरिया के वॉनसन-कलमा तटीय पर्यटक क्षेत्र में निर्माण की ये परियोजना, साल 2018 के आसपास ही पूरी हो जानी चाहिए थी. हालांकि कोविड-19 महामारी के चलते यहां निर्माण के कार्य में देरी हो गई, जिसके बाद अब दोबारा इसे शुरू किया जा रहा है. 

बता दें कि इस परियोजना की शुरुआत से पहले, यहां देश की बेघर आबादी रहती थी, इसके अलावा ये पूरा क्षेत्र मानव अपशिष्ट और आग की कालिख से ढका हुआ था. मगर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने इस क्षेत्र को तबदील करने के ख्याल से इस बड़ी परियोजना की शुरुआत की. इसे लेकर कई उत्तर कोरियाई नेताओं का मानना ​​है कि यह साइट विदेशी यात्रियों, मुख्य रूप से यूरोपीय देशों के यात्रियों के लिए एक पर्यटन स्थल के तौर पर काम करेगी. 

उत्तर कोरिया में यात्रियों पर प्रतिबंध..

गौरतलब है कि, फिलहाल उत्तर कोरिया में मौजूद तमाम प्रतिबंधों के चलते पर्यटकों के लिए यहां की यात्रा करना लगभग नामुमकिन है. वहीं अमेरिकी नागरिकों से लंबे समय से उत्तर कोरिया की यात्रा न करने का आग्रह किया जाता रहा है, क्योंकि इस साल जुलाई में अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट की एक यात्रा सलाह के अनुसार, "अमेरिकी नागरिकों की गिरफ्तारी और लंबे समय तक हिरासत में रहने का लगातार गंभीर खतरा है". ब्रिटेन जैसे अन्य देशों ने भी अपने नागरिकों से सावधानी बरतने का आग्रह करते रहते हैं.