logo-image

मौत की अटकलों के बीच सामने आए किम जोंग, फैक्ट्री का किया उद्घाटन

उत्‍तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) जिंदा हैं. दुनियाभर में उनकी मौत को लेकर अटकलें लगी हुई थी. किम जोंग अपनी बहन के साथ एक फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में दिखाई दिए.

Updated on: 02 May 2020, 09:27 AM

उत्तर कोरिया:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मौत की अटकलें खत्म हो गई है. पिछले 20 दिन से दुनियाभर में किम जोंग की मौत की अटकलें लगी हुई थी. शुक्रवार को मजदूर दिवस के मौके पर किंग जोंग की एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्घाटन की तस्वारें सामने आई. इसमें वह अपनी बहन किम यो जोंग के साथ दिखाई दिए. बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री उत्‍तर कोरिया के दक्षिण पूर्वी कस्‍बे सुनचिआन में स्थित है.  

यह भी पढ़ेंः तब्‍लीगी मरकज की वेबसाइट पर भड़काऊ ऑडियो डालता था मौलाना साद, क्राइम ब्रांच की जांच में बड़ा खुलासा

उत्र कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने यह तस्वीरें दिखाई. इन तस्वीरों में किम जोंग को फैक्ट्री के अंदर रिबन काटते और फैक्ट्री का निरीक्षण करते देखा जा सकता है. समाचार एजेंसी ने कहा कि इस दौरान वहां मौजूद हजारों लोगों ने किम जोंग का स्वागत किया. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि इन तस्वीरों की पुष्टि नहीं की जा सकती है.
गौरतलब है कि पिछले 20 दिन से किम जोंग के मरने की अटकलें सामने आ रही थी. कुछ रिपोर्ट का कहना था कि किम जोंग की हार्ट सर्जरी के बाद मौत हो गई है.

यह भी पढ़ेंः सीजफायर उल्‍लंघन : पाकिस्‍तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद, भारत की जवाबी कार्रवाई से पाक में जबर्दस्‍त तबाही

इससे पहले सीएनएन ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि किम जोंग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि किम जोंग एक मिलाइल टेस्ट के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. अकटलें उस समय और तेज हो गई जब किम जोंग को उनके दादा किम इल-सुंग की जयंती पर आयोजित समारोहों में भी नहीं देखा गया. किम के बीमार होने की अटकलों के बीच दावा किया गया था कि उनकी छोटी बहन किम यो-जोंग ने सत्ता संभाल ली है. दक्षिण कोरिया की नैशनल एसेंबली रिसर्च सर्विसेज का कहना था कि किम की बहन कुछ दिनों से अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर रही हैं.