logo-image

अमेरिकी ख़ुफिया एजेंसी CIA के 20 अमेरिकी जासूसों की चीन ने की हत्या!

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया है कि ये 'अमेरिकी सुरक्षा के साथ बीते दशकों में सबसे बड़ा खिलवाड़' था।

Updated on: 21 May 2017, 01:14 PM

नई दिल्ली:

न्यूयॉर्क टाइम्स की ख़बर के मुताबिक चीन अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के एक दर्ज़न से अधिक जासूसों को मार दिया है। बताया जा रहा है कि चीन सरकार ने 2010 से 2012 के बीच अमेरिकी जासूसी संस्थान सीआईए के एक दर्ज़न से अधिक जासूसों को या तो मार दिया है या गिरफ़्तार कर लिया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया है कि ये 'अमेरिकी सुरक्षा के साथ बीते दशकों में सबसे बड़ा खिलवाड़' था।

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पिछले एक दशक में सीआईए के खुफिया नेटवर्क में लगी यह सबसे बड़ी सेंधों में एक है। यह सब कैसे हुआ, इस बारे में अभी तक CIA किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है।

US अधिकारी अभी भी इस बात की पड़ताल कर रहे हैं कि क्या सीआईए के अंदर किसी विश्वासघाती ने जानकारियां चीन को मुहैया कराईं या फिर चीन ने उस गुप्त सिस्टम को ही हैक कर लिया जिसके माध्यम से सीआईए अपने विदेशी सूत्रों के साथ बातचीत करता था।

पाकिस्तानी वकीलों ने पीएम नवाज़ शरीफ को 7 दिन में पद छोड़ने का दिया अल्टीमेटम

कुछ लोगों का मानना है कि चीन ने सीआईए के गुप्त संदेशों के सिस्टम को हैक कर लिया था जबकि अन्य का मानना है कि किसी अंदरूनी व्यक्ति ने ही 2010 में चीन को जासूसों के बारे में जानकारी दी।

बताया जाता है कि चीन में अमेरिकी ख़ुफ़िया सेवा सीआईए के जासूस 2011 से ग़ायब होने शुरू हो गए थे। अमरीका के एक जासूस को तो उसके सहकर्मी के सामने ही सरकारी इमारत के बरामदे में गोली मार दी गई थी। ताकि उन लोगों को चेतावनी दी जा सके जो अमेरिका के लिए जासूसी कर रहे हैं।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि सीआईए के करीब 18 से 20 जासूसों की चीन या तो हत्या कर चुका है या फिर उन्हें बंदी बनाकर रखा गया है। अधिकारियों का कहना है चीन में हुआ यह नुकसान शीत युद्ध के समय सोवियत रूस में हुई एक बड़ी घटना के बराबर है।

कश्मीर पर पाकिस्तान के अपने ही नहीं दे रहे उसका साथ, प्रोफेसर ने नवाज सरकार की नीतियों पर उठाए सवाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस समय सीआईए के 2 जासूसों ने अमेरिका को धोखा दिया और रूस के लिए गुप्तचरी की। इसकी वजह से सोवियत में काम कर रहे सीआईए के कई जासूस मारे गए थे। मालूम हो कि चीन और रूस में खुफिया नेटवर्क कायम करना एक बड़ी चुनौती माना जाता है। ऐसे में जाहिर है कि अपने जासूसों को खोने के बाद सीआईए को नए सिरे से काफी मेहनत करनी पड़ी होगी।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें