logo-image

सीरियाई सेना ने होम्स में आईएस के अंतिम गढ़ को घेरा, हवाई हमले में 43 नागरिकों की मौत

सीरियाई बलों ने होम्स प्रांत में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के अंतिम गढ़ सुखनेह शहर को पूरी तरह घेर लिया है। सीरिया के उत्तरी शहर रक्का पर शनिवार को अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 43 नागरिकों की मौत हो गई।

Updated on: 06 Aug 2017, 07:49 PM

highlights

  • सीरियाई बलों ने होम्स प्रांत में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के अंतिम गढ़ सुखनेह शहर को पूरी तरह घेर लिया है। 
  • सीरिया के उत्तरी शहर रक्का पर शनिवार को अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 43 नागरिकों की मौत हो गई।
  • रक्का आईएस का मजबूत गढ़ माना जाता है।
  • अस्पताल पर करीब 20 बम गिरे, जिससे विद्युत जरनेटर, एंबुलेंस और अस्पताल के कई वार्डो को बुरी क्षतिग्रस्त हुए है।

नई दिल्ली:

सीरियाई सेना ने होम्स प्रांत में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के अंतिम गढ़ सुखनेह शहर को पूरी तरह घेर लिया है। 'समाचार एजेंसी सना' के अनुसार, सीरियाई सुरक्षा बलों और उसके सहयोगी लड़ाकों ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तंतूर पर्वत और दुवी गुफा पर कब्जा करने के बाद सुखनेह शहर को तीन दिशाओं से घेर लिया है।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि सीरियाई सरकार ने सुखनेह शहर के 20 प्रतिशत आवासीय हिस्से को अपने नियंत्रण में ले लिया है।
सीरियाई सेना के व्यापक अभियान के बावजूद आईएस आतंकियों ने इस क्षेत्र में सीरियाई सेना द्वारा नियंत्रित किए गए ठिकानों पर जवाबी हमला करने की कोशिश की, लेकिन उसका प्रयास असफल हो गया।
ब्रिटेन के निगरानी समूह ने कहा , ' सीरियाई बल पिछले महीने शुरू किए गए अभियान के बाद से शहर में लगातार आगे बढ़ रहा है।'

ये भी पढ़ें: अमेरिका के मस्जिद में नमाज के समय विस्फोट, घर में बने उपकरण से किया गया धमाका

सीरिया के उत्तरी शहर रक्का पर शनिवार को अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 43 नागरिकों की मौत हो गई। रक्का आईएस का मजबूत गढ़ माना जाता है।
'सना' के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी नेतृत्व वाले विमानों ने रक्का के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले किए जिसमें कई नागरिकों की जान चली गई।
इससे पहले रक्का पर शुक्रवार को हुए हमले में सात बच्चों की मौत हो गई थी। इसी बीच, रक्का स्थित सीरियन अरब रेड क्रेसेंट (एसएआरसी) की अधिकारी दिना असद ने कहा कि इस गठबंधन ने गुरुवार शाम को रक्का पर खतरनाक रसायन सफेद फॉस्फोरस से हमला किया था। उन्होंने 'सना' को बताया कि सफेद फॉस्फोरस के बम रक्का के नेशनल हॉस्पिटल पर गिरे।

उन्होंने बताया कि, 'अस्पताल पर करीब 20 बम गिरे, जिससे विद्युत जरनेटर, एंबुलेंस और अस्पताल के कई वार्डो को बुरी क्षतिग्रस्त हुए है। इसके साथ ही 'हमले में स्कूलों और बेकरियों को निशाना बनाया गया। यहां तक कि शहर में सरकारी संस्थान और कुएं भी पूरे तरह नष्ट हो गए।'

असद ने कहा कि अस्पताल में आईएस आतंकी मौजूद नहीं थे और रक्का पर किया गया हमला आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई नहीं, बल्कि विनाश है।

ये भी पढ़ें : लश्कर आतंकी इस्माइल ने रची थी अमरनाथ यात्रियों पर हमले की साजिश, 3 गिरफ्तार: पुलिस