logo-image

खमेनेई ने अफगान लोगों के समर्थन का संकल्प लिया

खमेनेई ने अफगान लोगों के समर्थन का संकल्प लिया

Updated on: 29 Aug 2021, 01:55 PM

तेहरान:

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई ने कहा कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा, जबकि अफगान सरकार के साथ उसके संबंध तेहरान के प्रति काबुल के अपने दृष्टिकोण पर निर्भर करेंगे।

खामेनेई ने शनिवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और उनके मंत्रिमंडल के साथ एक बैठक में कहा, हम अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करते हैं। सरकारें आएंगी और जाएंगी, जो बचा है वह अफगान राष्ट्र है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान ईरान के भाईचारे वाला देश है। अमेरिका की आलोचना करते हुए खामेनेई ने कहा, अफगानिस्तान की दुर्दशा का स्रोत है।

ईरानी नेता ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के तहत वर्तमान अमेरिकी प्रशासन पिछले (डोनाल्ड) ट्रम्प प्रशासन से बिल्कुल अलग नहीं है।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा, अमेरिका ने 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हटते हुए बेहद बेशर्म काम किया और फिर ऐसी बात की जैसे कि यह ईरान था जो इससे पीछे हट गया।

नई ईरानी सरकार की कूटनीति पर खामेनेई ने कहा, परमाणु मुद्दे से प्रभावित नहीं होना चाहिए और पड़ोसी देशों और अन्य देशों के साथ ईरान के विदेश व्यापार को मजबूत किया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.