logo-image

खालिदा जिया का जेल निलंबन 6 महीने और बढ़ाया गया

खालिदा जिया का जेल निलंबन 6 महीने और बढ़ाया गया

Updated on: 20 Sep 2021, 11:00 AM

ढाका:

बांग्लादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की जेल की सजा के निलंबन को छह महीने के लिए और बढ़ा दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने रविवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि वह घर पर इलाज करा सकती हैं लेकिन इस दौरान देश नहीं छोड़ सकतीं।

यह फैसला तब आया जब विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) प्रमुख का परिवार लंबे समय से सरकार से बेहतर इलाज के लिए उन्हें विदेश जाने की अनुमति देने की मांग कर रहा है।

देश में कोविड -19 के प्रकोप के बाद मानवीय आधार पर, बांग्लादेश सरकार ने पिछले साल मार्च में जिया को छह महीने के लिए जेल से रिहा करने का फैसला किया, जिसे कई बार बढ़ाया जा चुका है।

जिया 25 मार्च, 2020 को राजधानी ढाका में बंगबंधु शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी (बीएसएमएमयू) से बाहर आईं, जहां उनका इलाज चल रहा था।

अप्रैल 2018 में बीमार पड़ने पर उसे बीएसएमएमयू में स्थानांतरित कर दिया गया और वह वहीं रह रही थीं।

बीएनपी सुप्रीमो जिया अनाथालय ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में 8 फरवरी, 2018 से जेल में हैं।

निचली अदालत के आदेश के खिलाफ उनके वकील द्वारा अपील करने के बाद 10 अक्टूबर, 2019 को उनकी सजा को पांच साल और बढ़ा दिया गया।

इस बीच, जिया को चैरिटेबल ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में, उन्हें 27 अक्टूबर, 2019 को एक विशेष अदालत ने दोषी ठहराते हुए सात साल की सजा सुनाई थी।

अभी, पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ कम से कम 36 मामले चल रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.