logo-image

Kevin McCarthy अंततः 15 राउंड की वोटिंग के बाद यूएस हाउस स्पीकर चुने गए

मौजूदा मतों के लिहाज से स्पीकर पद पर आसीन होने के लिए केविन मैक्कार्थी को 218 मतों की आवश्यकता थी. मैक्कार्थी अब नैंसी पेलोसी का स्थान लेंगे.

Updated on: 07 Jan 2023, 02:08 PM

highlights

  • मैक्कार्थी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 55वें स्पीकर चुने गए
  • 'तालिबान 20' समूह उनके स्पीकर बनने के कड़े विरोध में रहा
  • 160 सालों में स्पीकर पद का चुनाव सबसे लंबे समय तक चला

वॉशिंगटन:

केविन मैक्कार्थी (Kevin McCarthy) शनिवार आधी रात को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) के 55वें स्पीकर चुने गए. इस पद तक पहुंचने के लिए केविन को बागी समूह 'तालिबान 20' (Taliban 20) के साथ ऐतिहासिक लड़ाई लड़नी पड़ी. मंगलवार से हो रही स्पीकर (Speaker) पद के लिए वोटिंग शुक्रवार तक बेनतीजा रही थी. स्पीकर बनते ही केविन मैक्कार्थी अमेरिका (America) के अगले राष्ट्रपति पद (American President) के लिए दूसरे दावेदार बन गए हैं. गौरतलब है कि अमेरिका के बीते 160 वर्षों में इस बार स्पीकर पद के लिए चुनाव सबसे लंबे समय यानी चार दिन तक चला. रिपब्लिकंस (Republicans) के कट्टर दक्षिणपंथी बागी समूह की वजह से मैक्कार्थी को चुनने के लिए 15 राउंड मतदान हुआ. 57 वर्षीय मैक्कार्थी को अंतिम मतदान में 216 वोट मिले, 212 वोट हाउस के माइनॉरिटी लीडर हकीम जेफरीज को मिले. मौजूदा मतों के लिहाज से स्पीकर पद पर आसीन होने के लिए केविन मैक्कार्थी को 218 मतों की आवश्यकता थी. मैक्कार्थी अब नैंसी पेलोसी का स्थान लेंगे.

स्पीकर बनने के लिए 218 मतों की जरूरत
स्पीकर पद के चुनाव की विद्यमान परंपरा के अनुसार किसी उम्मीदवार को अमेरिकी कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के लिए सदन के सदस्यों के बहुमत वोटों की दरकार होती है. इसका अर्थ यह है कि स्पीकर बनने के लिए 218 मत जरूरी होते हैं यदि कोई सदस्य वोटिंग में भाग नहीं ले या प्रेजेंट्स मतदान करें. रिपब्लिकन मैट गेट्ज ने 14वें राउंड में अंतिम वोट डाला. इस एक वोट से मैक्कार्थी और स्पीकर पद का फासला घट कर महज एक वोट रह गया. 14वें राउंड के मतदान के बाद नाटकीय घटनाक्रम में अन्य कांग्रेस सदस्य गेट्ज को घेरकर उनसे बहस करने लगे. नौबत यहां तक आ पहुंची कि रिचर्ड हडसन को  माइक रोजर्स को हाथ से पकड़ कर पीछे खींचना  पड़ा. 

यह भी पढ़ेंः Taliban 20 ने अमेरिकी राजनीति को बनाया 'बंधक', जानें कौन हैं और क्या है इनका मकसद

मैक्कार्थी को कट्टरपंथी दक्षिणपंथी समूह नहीं कर रहा समर्थन
गुरुवार को सांसदों ने केविन मैक्कार्थी के स्पीकर चुनाव के लिए पांच बार मतदान किया. इसके बावजूद केविन स्पीकर बनने के लिए जरूरी बहुमत हासिल करने में असमर्थ रहे. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक केविन मैक्कार्थी को हाउस स्पीकर चुनने के लिए तीन दिनों में 11 राउंड वोटिंग हुई, लेकिन हर बार मैक्कार्थी जरूरी बहुमत हासिल करने में नाकाम रहे. इसके बाद अमेरिकी कांग्रेस नए स्पीकर का चुनाव किए बगैर स्थगित कर दी गई. 11वें दौर के मतदान के बाद हकीम जेफरीज को 212, केविन मैक्कार्थी को 200, बायरन डोनाल्ड को 12, कियाज को 7  वोट मिले थे. यह देख केविन मैक्कार्थी ने बहुमत के लिए जरूरी 218 वोट हासिल करने के लिए और अधिक रियायतें देने की बात कही. यह अलग बात है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केविन मैक्कार्थी को स्पीकर बनाने के लिए जोरदार लॉबिइंग की थी.