logo-image

Kenya Protest: केन्या में कर वृद्धि को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन, तीन लोगों की मौत

कर वृद्धि को लेकर केन्या में इनदिनों भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस विरोध प्रदर्शन में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस आंसू गैस और बल प्रयोग कर रही है.

Updated on: 09 Jul 2023, 12:27 PM

New Delhi:

केन्या में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान कम से कम तीन लोगों के मारे जाने की खबर है. एक अस्पताल अधिकारी और दो पुलिस अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी एएफपी को इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि केन्या में विरोध प्रदर्शनों में मारे गए लोगों की संख्या 8 जुलाई तक तीन हो गई. उधर विपक्ष के नेता रैला ओडिंगा ने केन्या के लोगों से कर वृद्धि के खिलाफ सड़कों पर उतरने का आग्रह किया. बता दें कि केन्या में हाल ही में कर अधियनियम-2023 पारित किया गया. जिससे टैक्स में बढ़ोतरी हो गई. इसीलिए इनदिनों पूरे केन्या में लोग इसका विरोध कर रहे हैं और सरकार ने नए कर अधिनियम को वापस लेना का दवाब बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली में बारिश के बाद जलभराव, CM अरविंद केजरीवाल ने लिया ये अहम फैसला

उधर पुलिस और सुरक्षाबल लगातार प्रदर्शनकारियों को खदेड़ रहे हैं. शुक्रवार को ही पुलिस ने विपक्षी नेता ओडिंगा के काफिले को निशाना बनाते हुए राजधानी नैरोबी में आंसू गैस के छोड़कर भीड़ को तितर-बितर किया. वहीं मोम्बासा और किसुमू शहरों में प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस को इसी तरह का बल प्रयोग करना पड़ा. जारामोगी ओगिंगा ओडिंगा अस्पताल के सीईओ जॉर्ज राय ने बताया कि कल के प्रदर्शनों के दौरान एक और मौत हो गई. जिससे मरने वालों की संख्या दो हो गई है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra Politics: शिंदे-अजित से मुकाबले के लिए पवार-ठाकरे ने बनाई ये रणनीति

वहीं पुलिस अधिकारी ने बताया ने नाम न छापने की शर्त पर न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मिगोरी काउंटी के एक अस्पताल में तीसरे व्यक्ति की मौत हुई है. उधर माउंट केन्या में, लाईकिपिया के पूर्व गवर्नर नदिरीतु मुरीथी को न्याहुरुरू में कर में बढ़ोतरी के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन का नेत्रत्व करने के लिए गिरफ्तार किया गया है. द संडे स्टैंडर्ड के अनुसार, विरोध प्रदर्शन को अधिक सफल बनाने के लिए रणनीति में बदलाव करते हुए अज़ीमियो ला उमोजा वन केन्या गठबंधन ने अपने नेताओं को अपने क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने का काम सौंपा है.