News Nation Logo

केन्या ने 9 अगस्त को होने वाले चुनाव से पहले सुरक्षा बढ़ाई

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 03:35:01 PM
Kenya heighten

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नैरोबी:   केन्याई पुलिस ने घोषणा की कि उन्होंने 9 अगस्त को होने वाले आम चुनाव से पहले सुरक्षा बढ़ा दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस महानिरीक्षक हिलेरी मुथंबाई ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि चुनाव के दौरान कुल 1,50,000 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा, ताकि सभी को वोट डालने के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित किया जा सके।

मुथंबाई ने कहा, आम चुनाव से पहले या चुनाव के दौरान और बाद में सामान्य ड्यूटी अधिकारियों को सामरिक समर्थन देने के लिए देश भर में गठित पुलिस इकाइयों को भी तैनात किया गया है।

उन्होंने खुलासा किया कि चुनावी अवधि के दौरान जब और जहां आवश्यक हो, रसद और हवाई सहायता प्रदान करने के लिए रणनीतिक स्थानों पर विमानों की तैनाती के लिए एक और प्रावधान है।

चुनाव में प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों के बीच कड़ा मुकाबला होना तय है - उप राष्ट्रपति विलियम रुतो और अजीमियो ला उमोजा के नेतृत्व में केन्या क्वान्जा, जिसका नेतृत्व पूर्व प्रधानमंत्री रैला ओडिंगा कर रहे हैं।

राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा, (जो कार्यालय में अपने अंतिम कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं) ने शीर्ष पद के लिए अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी ओडिंगा का समर्थन करने का विकल्प चुना है, जो अपने स्वयं के डिप्टी के बजाय अपना पांचवां राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में हैं।

मुथंबाई ने बताया कि चुनावों की तैयारियों के हिस्से के रूप में, उन्होंने स्वतंत्र चुनाव और सीमा आयोग (आईईबीसी) को स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष चुनाव कराने में सक्षम बनाने के लिए पूरे चुनावी चक्र में सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत उपाय और रणनीति बनाई है।

उन्होंने कहा, चुनाव के आसपास की सभी गतिविधियों का उचित समन्वय सुनिश्चित करने के लिए, केन्याई पुलिस ने एक चुनाव सुरक्षा सचिवालय भी स्थापित किया है।

मुत्यंबाई ने देखा कि केन्याई पुलिस ने पिछले चुनावों के दौरान अनुभव किए गए अभियानों में अंतराल को दूर करने के लिए पुलिस कमांडरों द्वारा उपयोग के लिए चुनाव सुरक्षा दिशानिर्देश भी तैयार किये हैं।

उन्होंने कहा, पुलिस अधिकारियों को चुनाव सुरक्षा प्रबंधन पर संवेदनशील बनाने और प्रशिक्षित करने की आवश्यकता से अवगत है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारी से परिचित हैं।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसी अतिरिक्त वाहनों और परिचालन उपकरणों को भी पट्टे पर देगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकारी के पास संसाधन की दिक्कत ना हो और आम चुनावों से पहले या चुनाव दौरान और बाद में उत्पन्न होने वाले सभी प्रकार के खतरों से निपटने के लिए तैयार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 03:35:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.