logo-image

दंगों के बाद बहाली पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कजाकिस्तान

दंगों के बाद बहाली पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कजाकिस्तान

Updated on: 09 Jan 2022, 11:40 AM

नूर सुल्तान:

कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव ने अल्माटी के सबसे बड़े शहर और अन्य क्षेत्रों में प्रशासनिक और सार्वजनिक सुविधाओं की बहाली का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने शनिवार को अभियोजक जनरल, राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष और आंतरिक मामलों और रक्षा के कार्यवाहक मंत्रियों से प्रदर्शनकारियों को शांत करने के प्रयासों को जारी रखने को कहा।

तोकायेव ने कहा कि सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के शांति सैनिकों ने राजधानी नूर-सुल्तान में काम कर रहे कजाकिस्तान के कानून प्रवर्तन अधिकारियों को अल्माटी में आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए फिर से तैनात करने की अनुमति दी है।

शनिवार को फोन पर बातचीत में, टोकायव और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि सीएसटीओ सदस्य राज्यों के नेता अशांति पर चर्चा करने के लिए अगले कुछ दिनों में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे।

टोकायव ने पुतिन को नवीनतम घटनाओं के बारे में सूचित किया, यह देखते हुए कि स्थिति स्थिर हो रही है और सीएसटीओ, विशेष रूप से मास्को से कजाकिस्तान के भागीदारों को उनकी सहायता के लिए धन्यवाद दिया।

राष्ट्रपतियों ने कजाकिस्तान में व्यवस्था बहाल करने के लिए किए जा रहे उपायों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बाद में, पुतिन ने तनाव पर चर्चा करने और सीएसटीओ शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको और अर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान से बात की।

कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंस स्टेट्स (सीआईएस) की कार्यकारी समिति ने शनिवार को एक बयान में कहा कि कजाकिस्तान में स्थिति को अस्थिर करने के लिए गिरोह ने सामूहिक प्रदर्शनों के लिए पहले से तैयारी की थी और उन्हें विदेशों से समर्थन मिला था।

सीआईएस कार्यकारी समिति कानून और व्यवस्था को बहाल करने के लिए कजाकिस्तान और सीएसटीओ देशों के नेतृत्व द्वारा उठाए गए उपायों का पूरा समर्थन करती है। इसके अध्यक्ष सर्गेई लेबेदेव ने बयान में यह कहा है।

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से भड़के हिंसक विरोध कई दिनों से कजाकिस्तान में दहशत फैला रहे हैं, जिससे कई लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं।

देश भर में कुल 4,404 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.