News Nation Logo
Banner

कंधार विमान अपहरण में शामिल आतंकी जहूर मिस्त्री की कराची में हत्या के पीछे कौन...

पाकिस्तानी खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जहूर मिस्त्री उर्फ जाहिद अखुंद 1 मार्च को कराची शहर में मारा गया. न्यूज 9 ने यह भी दावा किया है कि जहूर मिस्त्री के अंतिम संस्कार में रऊफ असगर सहित जैश-ए-मोहम्मद के कई शीर्ष आतंकी शामिल हुए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 Mar 2022, 11:09:57 AM
Zahoor Mistry

कराची में जहूर मिस्त्री की दुकान में घुसकर हत्या. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 24 दिसंबर 1999 को काठमांडू से किया गया आईसी-814 विमान हाईजैक
  • इंडियन एयरलाइंस का विमान हैईजैक करने वालों में शामिल था जहूर
  • कराची में जाहिद अखुंद के नाम से कर रहा था फर्नीचर का व्यवसाय

कराची:  

लगभग 23 साल पहले काठमांडू से इंडियन एयरलाइंस (Indian Airlines) के आईसी-814 विमान का अपहरण कर लिया गया था. इसके एवज में मसूद अजहर (Masood Azhar) जैसे दुर्दांत आतंकियों को छोड़ना पड़ा था. अब ऐसे समाचार मिल रहे हैं कि कराची में आईसी-814 के अपहरण में शामिल जहूर मिस्त्री की हत्या कर दी गई है. जहूर इंडियन एयरलाइंस के अपहरण करने वाले पांच आतंकियों में शामिल था. विमान अपहरण के बाद वह अंडरग्राउंड हो गया था. ऐसी खबरें थीं कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) ने उसे किसी गुप्त स्थान पर छिपा दिया है. बाद में खुफिया सूत्रों ने दावा किया था कि वह कराची में जाहिद अखुंद ने नाम से बिजनेस कर रहा है. ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि जहूर मिस्त्री की हत्या बकायदा प्लान बना कर की गई है. 

24 दिसंबर 1999 को किया गया था विमान को हाईजैक
गौरतलब है कि 24 दिसंबर 1999 को पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादियों ने इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी-814 को हवा में बंधक बना लिया था. इसके बाद से विमान को अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया था और बदले में मसूद अजहर जैसे आतंकियों को छुड़वाया गया था. अब न्यूज 9 ने पाकिस्तानी खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जहूर मिस्त्री उर्फ जाहिद अखुंद 1 मार्च को कराची शहर में मारा गया. न्यूज 9 ने यह भी दावा किया है कि जहूर मिस्त्री के अंतिम संस्कार में रऊफ असगर सहित जैश-ए-मोहम्मद के कई शीर्ष आतंकी शामिल हुए थे. गौरतलब है कि रऊफ असगर जैश का ऑपरेशनल चीफ और उसके सरगना मसूद अजहर का भाई है.

यह भी पढ़ेंः बांग्लादेश का AQIS पूर्वोत्तर राज्यों में जमीन दे रहा अल-कायदा को

जियो टीवी ने प्रसारित किया मिस्त्री की हत्या वाला सीसीटीवी फुटेज
पाकिस्तानी टीवी चैनल जियो टीवी ने इस हत्याकांड के सीसीटीवी फुटेज को भी दिखाया है. इस सीसीटीवी फुटेज में दावा किया गया कि इस हत्या के लिए पूरी प्लानिंग की गई थी. फुटेज में अख्तर कॉलोनी की सड़क पर दो हथियारबंद लोग मोटरसाइकिल पर घूमते नजर आए. बाद में उन्होंने मौका देखकर फर्नीचर शो रूम में घुसकर जहूर मिस्त्री की हत्या कर दी. गौरतलब है कि 24 दिसंबर 1999 को नेपाल से इंडियन एयरलाइंस के आईसी-814 विमान का अपहरण कर लिया गया था. फिर विमान को अमृतसर, लाहौर और दुबई के रास्ते कंधार ले जाया गया था. उन दिनों अफगानिस्तान पर तालिबान का नियंत्रण था. एक हफ्ते तक जारी रहे इस बंधक संकट को खत्म करने के लिए भारत को मसूद अजहर, अहमद ओमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद जरगर जैसे खूंखार आतंकियों को छोड़ना पड़ा था.

First Published : 09 Mar 2022, 11:06:49 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.