logo-image

जान बचाने के लिए देश छोड़कर भागे अशरफ गनी : पूर्व अफगान एनएसए

जान बचाने के लिए देश छोड़कर भागे अशरफ गनी : पूर्व अफगान एनएसए

Updated on: 17 Dec 2021, 10:40 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हमदुल्ला मोहिब ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी अपनी जान बचाने और खुद को फांसी से बचाने के लिए देश छोड़कर भाग गए।

उन्होंने रेडियो लिबर्टी के साथ एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की।

मोहिब के अनुसार, अमेरिका और तालिबान द्वारा 29 फरवरी, 2020 को एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अफगान गणराज्य का पतन शुरू हो गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व एनएसए ने कहा कि गनी का भागना अप्रत्याशित था और तालिबान के साथ सत्ता परिवर्तन पर एक समझौते पर पहुंचने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल उसी दिन दोहा का दौरा करने वाला था।

मोहिब ने कहा, हम लोया जिरगा (नेशनल असेंबली) बुलाने और सत्ता परिवर्तन के बारे में तालिबान के साथ बातचीत करने के लिए दोहा जाने की तैयारी कर रहे थे।

मोहिब ने कहा कि वह अमेरिका में रह रहे हैं, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति अभी भी यूएई में ही हैं। उन्होंने संकेत दिया कि गनी आने वाले समय में अपनी बात रखेंगे।

15 अगस्त को, काबुल पर तालिबान का कब्जा हो गया था, जिसके बाद उसने इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान की सत्ता चलाने के लिए कार्यवाहक सरकार का गठन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.