logo-image

जॉर्डन के पर्यटन क्षेत्र में हुई बढ़ोतरी

जॉर्डन के पर्यटन क्षेत्र में हुई बढ़ोतरी

Updated on: 08 May 2022, 12:05 PM

अम्मान:

महामारी से प्रभावित जॉर्डन के पर्यटन उद्योग ने 2022 की पहली तिमाही में रिकवरी के संकेत दिए हैं। ईद उल-फितर की छुट्टी के लिए राज्य के पर्यटन प्रोफाइल को बढ़ावा देने और कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील देने के लिए बड़े पैमाने पर अभियानों के बाद ऐसा हुआ है।

जॉर्डन प्रेस फाउंडेशन के आर्थिक समाचार संपादक अबीर नौमान ने शनिवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि सभी आंकड़े बताते हैं कि पर्यटन क्षेत्र में सुधार हो रहा है। ईद अल-फितर के दौरान छुट्टियों में देश भर के विभिन्न स्थलों पर आगंतुकों की बड़ी वृद्धि देखी गई, जबकि अकाबा और डेड सागर क्षेत्र के होटलों में अधिभोग दर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई।

सरकारी पेट्रा समाचार एजेंसी ने बताया कि जॉर्डन में पुरातत्व और पर्यटन स्थलों को ईद की चार दिवसीय छुट्टी के लिए देश और विदेश में लगभग 190,000 आगंतुक आए हैं।

पर्यटन मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद रिफाई ने सिन्हुआ को बताया कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान जॉर्डन का पर्यटन राजस्व 251 प्रतिशत बढ़कर 893 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

इस बीच, राज्य के स्वामित्व वाले अल-ममलका टीवी ने पर्यटन मंत्री नायेफ फैज का हवाला देते हुए बताया कि पहली तिमाही में लगभग 780,000 लोगों ने राज्य का दौरा किया, जो साल-दर-साल 298 प्रतिशत अधिक है।

मंत्री ने कहा कि हम पर्यटन की वसूली की दिशा में सही रास्ते पर हैं, और हमने पहली तिमाही के लिए अपने लक्ष्य को पार कर लिया है।

रिफाई के अनुसार, मंत्रालय के बड़े पैमाने पर प्रचार अभियान और राज्य में महामारी संबंधी प्रतिबंधों के समायोजन ने रिकवरी में योगदान दिया है।

जॉर्डन के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन के 14 प्रतिशत योगदान को देखते हुए, नौमान ने उद्योग को पुनर्जीवित करने और होटल, रेस्तरां और परिवहन खपत को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक प्रचार प्रयासों का आह्वान किया।

जॉर्डन की आर्थिक और सामाजिक परिषद के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में पर्यटन उद्योग में श्रमिकों की संख्या 21,000 तक पहुंच गई थी।

जॉर्डन होटल एसोसिएशन के प्रमुख अब्देल हकीम अल-हिंदी ने कहा कि कोरोनावायरस प्रतिबंधों में ढील और अच्छे मौसम के कारण निकट भविष्य में होटल में रहने की संख्या में वृद्धि जारी रह सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.