logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति Biden फिर कोरोना संक्रमित, वैक्सीन की चार डोज ले चुके हैं

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे के मुताबिक बाइडन में कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण हैं और उन्होंने बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए निर्मित एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड लेना शुरू कर दिया है.

Updated on: 31 Jul 2022, 08:40 AM

highlights

  • पिछले हफ्ते भी बाइडन पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव
  • रविवार को घर जाने का कार्यक्रम था, जो हुआ कैंसिल

वॉशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) 10 दिनों में फिर कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. 79 साल के बाइडेन पिछले हफ्ते कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) हुए थे. हालांकि उस समय भी उन्हें कोरोना वायरस के मामूली  लक्षण ही थे. पॉजिटिव होने के बाद वह आइसोलेशन में रहते हुए भी लगातार व्हाइट हाउस के सदस्यों के साथ संपर्क में बने रहे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकों में हिस्सा ले रहे थे. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें बुखार आना भी बंद हो गया था. उनमें कोई लक्षण नहीं थे और ऑफिस में वापस लौट गए . गौरतलब है कि जो बाइडेन को कोरोना टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी थीं. यही नहीं, वह बूस्टर डोज (Booster Dose) समेत टीके की एक अतिरिक्त खुराक भी ले चुके थे. 

रविवार को घर जाना था
शुक्रवार की सुबह भी उनका टेस्ट किया गया था, जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आई थी. बाइडेन का रविवार की सुबह विलमिंगटन स्थित अपने घर जाने का भी कार्यक्रम था. उनके पॉजिटिव पाए जाने के बाद से प्रथम महिला जिल बाइडेन वहीं रह रही हैं. अब वह अपने घर नहीं जाएंगे. उनके पॉजिटिव आने से दो घंटे पहले ही व्हाइट हाउस ने घोषणा की थी कि राष्ट्रपति मंगलवार को मिशिगन जाएंगे. इसे भी रद्द कर दिया गया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे के मुताबिक बाइडन में कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण हैं और उन्होंने बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए निर्मित एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड लेना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः हफ्ते में दूसरी बार प्रदर्शनकारियों का इराकी संसद पर कब्जा, हिंसा में 125 घायल

फाइजर की टीके लगवाए थे बाइडन ने
गौरतलब है कि बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले ही फाइजर कंपनी की कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा ली थीं. इसके बाद बाइडन ने सितंबर 2021 में पहली बूस्टर खुराक जबकि मार्च 2022 में टीके की एक अतिरिक्त खुराक ली थी. कोरोना वायरस के दिन-प्रतिदिन बदलते हुए स्वरूपों के कारण अमेरिका में करीब ढाई साल के अंतराल के बाद जनजीवन सामान्य करने के प्रयासों के लिए इसे एक नयी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. बाइडन से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत व्हाइट हाउस के कई अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.