News Nation Logo
NDPS कोर्ट में पेश हुए समीर वानखेड़े रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज साउथ ब्लॉक में रक्षा मंत्रालय के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया आयुष्मान भारत योजना ने 2 करोड़ से अधिक गरीबों का अस्पताल में मुफ़्त इलाज करवाया: पीएम मोदी फारुख साहब ने भारत सरकार को पाकिस्तान से बात करने की सलाह दी: गृहमंत्री अमित शाह मैं घाटी के युवाओं से बात करना चाहता हूं: गृहमंत्री अमित शाह मैंने घाटी के युवाओं के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाया है: गृहमंत्री अमित शाह सवाल उठाए गए थे कि धारा 370 हटने के बाद घाटी के लोगों की ज़मीन छीन ली जाएगी: गृहमंत्री अमित शाह ये लोग विकास को बांध कर रखना चाहते हैं, अपनी सत्ता को बचाकर रखना चाहते हैं: गृहमंत्री अमित शाह 70 साल से जो भ्रष्टाचार किया है उसको चालू रखना चाहते हैं: गृहमंत्री अमित शाह हमारी फिल्मों को जापान, मिस्र, चीन, रूस, मध्य पूर्व आदि में देखा और सराहा जाता है: उपराष्ट्रपति भारत में दुनिया की सबसे ज़्यादा फिल्में बनती हैं: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी में स्वागत किया पीएम मोदी ने वाराणसी को दी 5200 करोड़ की विकास परियोजनाएं रजनीकांत को दिल्ली में 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला आर्यन खान से ड्रग्स चैट को लेकर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ गौत्तमबुद्धनगर में डेंगू का प्रकोप जारी. पिछले 24 घंटों में 20 नए मरीज आए सामने सीएम केजरीवाल पहुंचे लखनऊ, शाम को सरयू आरती में होंगे शामिल पूर्व मंत्री रामअचल राजभर और लालजी वर्मा आज सपा में हो सकते हैं शामिल ड्रग्स केस: आर्यन खान से मिलने आर्थर रोड जेल पहुंचीं गौरी खान

सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन

सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Sep 2021, 09:20:01 AM
Joe Biden

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ अपनी पहली बैठक में सुरक्षा मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को ओवल ऑफिस में अपनी बैठक की शुरूआत में, बाइडेन ने कहा कि रूसी आक्रमण और यूक्रेन की यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के लिए हमारे समर्थन के सामने संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है।

बाइडेन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में अतिरिक्त 6 करोड़ डॉलर देने, और एक नए रणनीतिक रक्षा ढांचे के निर्माण के साथ-साथ एक ऊर्जा और जलवायु संवाद की घोषणा की।

जेलेंस्की ने अपनी टिप्पणी में कहा कि उन्हें पूर्वी यूक्रेन में क्रीमिया और डोनबास क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति, नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना और यूक्रेन के नाटो में शामिल होने की संभावना पर चर्चा होने की उम्मीद है।

क्रीमिया को मार्च 2014 में रूस में एक लोकप्रिय जनमत संग्रह के बाद शामिल किया गया था, जिसे यूक्रेन और पश्चिम ने कभी मान्यता नहीं दी।

पूर्वी यूक्रेन में चल रहे संघर्ष अप्रैल 2014 में शुरू हुए थे, जिसमें लगभग 14,000 लोगों की जान चली गई और 40,000 से अधिक घायल हो गए। कीव ने संघर्ष को भड़काने के लिए मास्को को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि रूस ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि आरोप निराधार हैं।

यूएस-यूक्रेन संयुक्त बयान के अनुसार, 6 करोड़ डॉलर के सुरक्षा पैकेज में जेवलिन एंटी-आर्मर सिस्टम और अन्य रक्षात्मक घातक और गैर-घातक क्षमताएं शामिल हैं।

दोनों नेताओं के बीच बैठक शुरू में सोमवार को निर्धारित की गई थी, लेकिन इसमें देरी हुई क्योंकि बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान से वापसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा था।

जेलेंस्की ने मंगलवार को ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ अलग से मुलाकात की।

यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब कीव में वाशिंगटन के साथ अपने संबंधों को लेकर चिंता बढ़ रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Sep 2021, 09:20:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.