logo-image

बाइडेन ने अपनी सास से कहा था- एक दिन प्रेसिडेंट बनूंगा, जानें पूरा सफर

बाइडेन के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपनी सास से कहा था - एक दिन प्रेसिडेंट बनूंगा. बाइडेन 36 साल सीनेटर और 8 साल वाइस प्रेसिडेंट रहे हैं. बाइडेन की सास ने जब बाइडेन से पुछा था, काम क्या करते हो?

Updated on: 20 Jan 2021, 07:18 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति की कुर्सी पर आज डोनाल्ड ट्रंप का आखिरी दिन है. आज ही उन्हें सत्ता डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडेन को हस्तांतरित करनी है. उनके साथ कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. इसके लिए एक ऑनलाइन समारोह भी रखा गया है. हालांकि, अमेरिका के लिए अगले कुछ घंटे काफी अहम होने वाले हैं. दरअसल, भारत से कुछ घंटे पीछे होने की वजह से वहां बाइडेन का शपथग्रहण भारतीय समयानुसार रात को होगा. चलिए जानते हैं जो बाइडेन का सियासी सफर. 

बाइडेन के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपनी सास से कहा था - एक दिन प्रेसिडेंट बनूंगा. बाइडेन 36 साल सीनेटर और 8 साल वाइस प्रेसिडेंट रहे हैं. बाइडेन की सास ने जब बाइडेन से पुछा था, काम क्या करते हो? तब बाइडेन ने जवाब दिया था एक दिन इस देश का राष्ट्रपति बनूंगा. बाइडेन ने दूसरी पत्नी को 5 बार प्रपोज किया था. बाइडेन की पहली शादी 1966 में हुई. पत्नी का नाम - नेलिया था.

अमेरिका के सबसे बुज़ुर्ग राष्ट्रपति

बाइडेन 78 साल की उम्र में अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. जो बाइडन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन जूनियर है. बाइडेन का जन्म साल 1942 में पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था. बाइडन ने डेलावेयर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद सिरैक्यूजयूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की. 1970 में न्यू कैसल काउंटी से पार्षद चुने गए. ओबामा के कार्यकाल, 2008 से लेकर 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति रहे.

बाइडेन बचपन में ठीक से बोल भी नहीं पाते थे

स्कूल में साथी सरनेम का ‘बाय-बाय’ कहकर मजाक उड़ाते थे. बाइडेन जब 10 साल के थे, तब उच्चारण संबंधी बीमारी (stutter) से पीड़ित थे.बाइडेन अपना सरनेम भी ठीक से नहीं बोल पाते थे. अपना सरनेम ठीक से नहीं बोल पाने की वजह से साथी उनका मज़ाक़ उड़ाते थे. कार ऐक्सिडेंट में पहली पत्नी और बेटी की मौत / ब्रेन कैंसर से बेटे की मौत. 1972 का साल बाइडेन की जिंदगी का सबसे मुश्किल साल रहा. उस साल पत्नी नेलिया और बेटी नाओमी की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई. इसी कार में दो बेटे बो और हंटर भी थे. दोनों सही-सलामत रहे. 2015 में कार एक्सीटेंड में बचने वाला बेटे ब्रो की ब्रेन कैंसर से मौत हो गयी. बाइडेन की एक बेटी एश्ले भी हैं.

प्रोफ़ेसर हैं बाइडेन की दूसरी पत्नी

1977 में बाइडेन ने दूसरी शादी की. 1972  में पहली पत्नी की मौत के बाद दूसरी शादी की. जिल ट्रेसी जैकब्स , बाइडेन की दूसरी पत्नी हैं. जिल प्रोफेसर हैं और अब भी नौकरी करती हैं. 1975 में जिल और जो की पहली मुलाकात हुई थी. बाइडेन ने जिल को पांच बार प्रपोज किया था. बाइडेन अपनी पत्नी को ही खुद का शिक्षक मानते हैं. बाइडेन कहते हैं जब मैं खुद को जिल का पति कहता हूं तो मुझे फख्र महसूस होता है. बाइडेन ने कहा था मेरी पत्नी जिल मुझे भरोसा दिलाती हैं, राह दिखाती हैं. 1988 में बाइडन मरते मरते बचे थे. बाइडन की हालत बेहद नाज़ुक हो गयी थी. अंतिम संस्कार के लिए पादरी तक को बुला लिया गया था. बाइडेन इंट्राक्रैनियल हैमरेज से जूझ रहे थे. अब बाइडेन बिल्कुल फिट हैं. हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करते हैं. शराब या सिगरेट का भी सेवन नहीं करते हैं.

बाइडेन खाने के शौक़ीन हैं

आइसक्रीम उन्हें बेहद पसंद है. फुटबाल ने ज़िंदगी की जंग जीतना सिखाया. स्कूली दिनों में बाइडेन फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी थे. बाइडेन कहते हैं  सच कहूं तो फुटबॉल ने मुझे मुश्किलों से लड़ना सिखाया. बाइडेन कहते हैं .... मैदान में गोल करने के लिए गेंद को हासिल करने की मशक्कत यह सिखाने के लिए काफी थी कि ‘जिंदगी के गोल’ तक पहुंचने के लिए ‘गोलपोस्ट’ तक पहुंचना जरूरी है. बाइडेन को अस्थमा की बिमारी भी है. अमेरिका और वियतनाम की जंग के दौरान अस्थमा की वजह से वो जंग के मैदान में नहीं जा सके थे. बाइडेन का नाम वियतनाम के खिलाफ जंग में बतौर फौजी ड्राफ्ट में शामिल किया गया था

2 बार प्रेसिडेंट नहीं बन पाए

पहले 1987 और फिर 2008 में बाइडेन ने डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की कोशिश की. दोनों बार नाकाम रहे. दूसरी बार तो वे अपनी ही पार्टी में दावेदारी के मामले में पांचवे नंबर पर रहे. बाइडेन सबसे अच्छे दोस्तों में शुमार बराक ओबामा ने अपने दोनों कार्यकाल में बाइडेन को वाइस प्रेसिडेंट बनाया. रियल लाइफ बेस्ड फिल्म पसंद है बाइडेन को ‘चेरियेट्स ऑफ फायर’ बिडेन की पसंदीदा फिल्म है. बाइडेन मानते हैं की रियल लाइफ बेस्ड फिल्म उन्हें एक नया रास्ता दिखाती है. बाइडेन कहते हैं मैं अपने सिद्धांतों को बाकी चीजों से ऊपर रखता हूं.

बाइडेन को मेजर से प्यार

बाइडेन को जानवरों से बेहद प्यार है. जानवरों में खासकर कुत्तों से ख़ासा लगाव है. 1967 में पहली बार पत्नी के लिए एक कुत्ता खरीदा था. इस कुत्ते का नाम  ‘सीनेटर’ रखा था. अभी बाइडेन के पास दो जर्मन शेफर्ड डॉग्स हैं. बाइडेन के डॉग्स के नाम  हैं- मेजर और चैम्प

ओबामा भी हैं बाइडेन के क़ायल

ओबामा ने अपने कार्यकाल में बाइडेन को प्रेसिडेंट मेडल ऑफ फ्रीडम' से नवाजा था. ओबामा ने कहा था- बाइडेन अमेरिकी इतिहास के बेस्ट वाइस प्रेसिडेंट और शेर हैं. ओबामा ने कहा था मुझे कभी उनकी समझ और क्षमता पर शक नहीं रहा. ओबामा के इन शब्दों को सुनकर बाइडेन की आंखें नम हो गईं थी. बाइडेन ने ओबामा से कह था  मैं आपका कर्जदार हो गया हूं. बाइडेन ने कहा  आपने मुझे मेरी काबिलियत से ज्यादा इज्जत बख्शी. बाइडेन ने ओबामा से कहा था  आपने मुश्किल दौर में मुझे टूटने नहीं दिया.

बाइडेन विवाद

एक बार 2007 में बाइडन ने कहा था कि उन्हें इराक में गोली लगी है. बाद में उन्होंने बयान दिया था कि जहां गोली चली, वह उसके पास थे. बाइडन पर ब्रिटिश लेबर पार्टी के नील किन्नॉक के भाषण की साहित्यिक चोरी का आरोप लगा था. 1993 में उनपर यौन उत्पीड़न का आरोप एक महिला द्वारा लगाया गया था. यौन शोषण के आरोप में उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई गयी थी.