logo-image

विस्कॉन्सिन और मिशिगन में ट्रंप से आगे हैं बिडेन

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ विस्कॉन्सिन और मिशिगन राज्यों में बड़ी बढ़त मिली है

Updated on: 14 Oct 2020, 08:38 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका में मत सर्वेक्षण की नई रिपोर्ट से पता चला है कि राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ विस्कॉन्सिन और मिशिगन राज्यों में बड़ी बढ़त मिली है, जबकि 2016 के चुनाव में ट्रंप ने इन दोनों राज्यों में जीत हासिल की थी. द हिल न्यूज वेबसाइट के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स-सिएना कॉलेज सर्वे ने सोमवार को जारी अपनी पोल रिपोर्ट में खुलासा किया है कि बिडेन को विस्कॉन्सिन में 10 अंकों और मिशिगन में 8 अंकों का फायदा हुआ है.

इसी बीच रविवार को जारी हुए एक सीबीएस न्यूज-यूगोव ट्रैकिंग पोल में पता चला कि ट्रंप, बिडेन से मिशिगन और नेवादा दोनों में पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा विस्कॉन्सिन के रियलक्लेयर पॉलिटिक्स औसत में बिडेन 5.5 अंक और मिशिगन में 7 अंक से आगे थे. पिछले हफ्ते रायटर-इप्सोस पोल ने खुलासा किया था कि पूर्व उपराष्ट्रपति ने वर्तमान में पेंसिल्वेनिया में 5 प्रतिशत अंक की बढ़त और विस्कॉन्सिन में 6 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है. इन दोनों राज्यों में बिडेन को 50-50 प्रतिशत समर्थन मिल रहा है, जबकि ट्रंप को पेंसिल्वेनिया में 45 प्रतिशत और विस्कॉन्सिन में 44 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है.

बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए फ्लोरिडा, एरिजोना, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन स्विंग स्टेट्स हैं, जहां दोनों ही प्रमुख पार्टियों को लगभग एक जैसा समर्थन हासिल है.  ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से ये राज्य खासे अहम हैं.