logo-image

जीत के बाद पहली बार जो बाइडेन ने राष्ट्र को किया संबोधित, बोले- US दुनिया के लिए...

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका 'दुनिया के लिए एक प्रकाशस्तंभ' है और देश की 'आत्मा को फिर से बहाल' करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए.

Updated on: 08 Nov 2020, 07:33 PM

नई दिल्‍ली:

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका 'दुनिया के लिए एक प्रकाशस्तंभ' है और देश की 'आत्मा को फिर से बहाल' करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए. चुनाव में मिली जीत के बाद पहली बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा कि आज रात पूरी दुनिया अमेरिका को देख रही है और मेरा मानना है कि अपने श्रेष्ठ रूप में अमेरिका दुनिया के लिए एक प्रकाशस्तंभ है. हम न सिर्फ अपनी शक्ति के उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करेंगे बल्कि हमारे उदाहरण की शक्ति के तौर पर भी.

जो बाइडेन ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ शनिवार रात अपनी चुनावी जीत का जश्न मनाते हुए कहा कि हमें एक बार फिर अमेरिका की उस आत्मा को जीवंत बनाना होगा. अपने विजयी भाषण में बाइडेन ने अपने दिवंगत बेटे बीयू का पसंदीदा कैथोलिक भजन 'ऑन ईगल्स विंग्स' भी गुनगुनाया और उम्मीद जताई कि यह भजन कोविड-19 की वजह से अपने करीबियों को खोने वाले बहुत से शोकाकुल अमेरिकियों को कुछ संतोष देगा.

कैथोलिक मत को मानने वाले बाइडेन (77) ने कहा कि चुनाव अभियान के अंतिम दिनों में इस भजन से उन्हें प्रेरणा मिली. वह राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी के 1960 में पद संभालने के बाद यह जिम्मेदारी संभालने वाले दूसरे कैथोलिक होंगे. इराक युद्ध में योगदान दे चुके बीयू की 46 साल की उम्र में 2015 में ब्रेन ट्यूमर से मौत हो गई थी. वह डेलावेयर के अटॉर्नी जनरल के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके थे.