logo-image
लोकसभा चुनाव

जापान की सरकार ने आबादी कम होने को लेकर लॉन्च की डेटिंग एप, जानें एलन मस्क ने क्या कहा

जापान की सरकार देश की गिरती जनसंख्या को लेकर परेशान है, ऐसे में उसने एक डेटिंग ऐप का सहारा​ लिया है

Updated on: 06 Jun 2024, 11:56 PM

नई दिल्ली:

Dating App in Japan: जापान में गिरती जनसंख्या स्तर ने देश के सामने गंभीर चिंता खड़ी कर दी है. इस समस्या को जापान की सरकार ने  एक डेटिंग ऐप को लॉन्च किया है. इस ऐप का उपयोग करने वालों को इनकम प्रूफ और अपने सिंगल होने का प्रूफ देना होगा. इसके साथ एक  शपथ पत्र पर भी हस्ताक्षर करना होगा. इसमें कहना होगा कि शादी के लिए अपना पार्टनर ढूंढने के लिए वे इस ऐप में साइन अप कर रहे हैं. वह यह भी शपथ के साथ लिखेंगे कि उन्होंने कैजुएल डेटिंग को लेकर इस ऐप में साइन अप नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: जानिए कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो देश ने ​डेटिंग ऐप और अन्य तरीकों को बढ़ावा देने के लिए काफी खर्च किया है। यह करीब 500 मिलियन येन आवंटित किया गया है। इसकी भारतीय करेंसी में गणना की जाए तो ये करीब 27 करोड़ रुपये बनते हैं। इस मुद्दे को लेकर एक्स के संस्थान एलन मस्क ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि सरकार ने यह कदम उठाने का निर्णय लिया है। उन्हें लगता है कि जापान सरकार इस मामले को गंभीर से ले रही है। अगर इस तरह के स्टेप नहीं उठाए गए तो एक दिन पूरा देश गायब हो जाएगा। 

ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने के पक्ष में मस्क

आपको बता दें कि एलन मस्क 10 बच्चों के पिता हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने प्रजनन और जनसंख्या अनुसंधान परियोजना के तहत 10 मिलियन डॉलर का दान भी दिया है। उन्होंने 2022 में चीन की घटती पॉपुलेशन पर चिंता व्यक्त की है। मस्क का कहना है कि देश में इस समय जन्म दर के हिसाब से चीन हर पीढ़ी में अपने करीब 40 प्रतिशत लोगों को खो देगा.