News Nation Logo

दिसंबर में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा करेंगे जापानी अरबपति युसाकु मेजावा

जापानी अरबपति युसाकु मेजावा (Yusaku Maezawa) ने कहा कि मैं बहुत उत्सुक हूं अंतरिक्ष में जीवन कैसा है, इसलिए मैं अपने यूट्यूब चैनल पर खुद को खोजने और दुनिया के साथ साझा करने की योजना बना रहा हूं.

IANS | Updated on: 15 May 2021, 02:00:40 PM
International Space Station-ISS

International Space Station-ISS (Photo Credit: IANS )

highlights

  •  8 दिसंबर को बैकोनूर कोस्मोड्रोम से रूसी सोयुज एमएस -20 पर सवार होने की योजना
  • कंपनी ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकिन के नेतृत्व में 12 दिनों तक चलेगा

टोक्यो :

स्टार्ट टुडे लिमिटेड के सीईओ जापानी अरबपति युसाकु मेजावा (Yusaku Maezawa) ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के दौरे की तैयारी शुरू कर दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेस एडवेंचर्स, एक स्पेस एक्सपीरियंस कंपनी ने गुरुवार को कहा कि माएजावा और उनके प्रोडक्शन असिस्टेंट योजो हिरानो 8 दिसंबर को बैकोनूर कोस्मोड्रोम से रूसी सोयुज एमएस -20 पर सवार होने की योजना बना रहे हैं. दोनों ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए आवश्यक चिकित्सा टेस्ट भी पास कर लिया है. कंपनी ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकिन के नेतृत्व में 12 दिनों तक चलेगा.

मेजावा और उनके दल को जून में रूस के स्टार सिटी में यूरी गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में लगभग तीन महीने का स्पेसफ्लाइट प्रशिक्षण मिलेगा. मेजावा ने कहा, "मैं बहुत उत्सुक हूं अंतरिक्ष में जीवन कैसा है, इसलिए मैं अपने यूट्यूब चैनल पर खुद को खोजने और दुनिया के साथ साझा करने की योजना बना रहा हूं. माईजावा दौरे पर जाने वाले आठवें और जापान के पहले व्यक्ति होंगे.
 
चेरनोबिल संयंत्र में परमाणु प्रक्रिया नियंत्रण में: विशेषज्ञ

यूक्रेन के विशेषज्ञों के अनुसार, चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के यूरेनियम ईंधन द्रव्यमान में विखंडन प्रतिक्रियाओं से कोई खतरा नहीं है और किसी भी तरह की आपदा की संभावना न्यूनतम है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को न्यूक्लियर एंड रेडिएशन सेफ्टी के लिए स्टेट साइंटिफिक एंड टेक्निकल सेंटर के विशेषज्ञों के हवाले से बताया कि हाल ही में बनाई गई एक नई सेफ कनफाइनमेंट (एनएससी) ने चार रिएक्टर हॉल के ऊपर एक सतत निगरानी की एक आधुनिक प्रणाली से लैस है, जिसमें हर एक के लिए सुरक्षित संचालन की सीमा निर्धारित है. विशेषज्ञों के अनुसार, एक अलग क्षेत्र में न्यूट्रॉन फ्लक्स की गतिविधि में वृद्धि एनएससी के तहत दर्ज की गई थी, इस बीच यह प्रक्रिया बहुत धीमी और नियंत्रण में है.

उन्होंने कहा, "एनएससी एक जटिल वस्तु है, यह भौतिक प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला है, इसलिए सभी उपलब्ध पहलुओं को ध्यान में रखते हुए स्थिति का व्यापक रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए. सबसे पहले, यह समझा जाना चाहिए कि एनएससी के तहत सभी प्रक्रियाएं सबक्रिटिकल, सुरक्षित तरीके से होती हैं. चेरनोबिल एनपीपी, कीव से 110 किमी उत्तर में, 26 अप्रैल, 1986 को मानव इतिहास में सबसे खराब परमाणु दुर्घटनाओं में से एक है. आपदा के बाद, संयंत्र के चारों ओर भूमि के एक बड़े हिस्से को निषिद्ध क्षेत्र के रूप में नामित किया गया था और आम लोगों को दशकों तक इसमें प्रवेश करने से पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन अब विकिरण का स्तर कम हो गया था, इसलिए संयंत्र के आसपास के 30 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को आधिकारिक तौर पर 2010 में पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था, हालांकि कुछ क्षेत्र अभी विकिरण से अत्यधिक प्रदूषित हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 02:00:06 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.