logo-image

फुकुशिमा आपदा से जुड़े कैंसर के दावों के चलते जापानी परमाणु संयंत्र संचालक के खिलाफ केस दर्ज

फुकुशिमा आपदा से जुड़े कैंसर के दावों के चलते जापानी परमाणु संयंत्र संचालक के खिलाफ केस दर्ज

Updated on: 28 Jan 2022, 09:45 AM

टोक्यो:

जापान के आपदा-प्रभावित फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालक पर छह युवाओं द्वारा मुकदमा दायर किया गया है। दावा किया गया है कि संयंत्र के कई मेल्टडाउन के बाद विकिरण के संपर्क में आने से उन्हें थायराइड कैंसर हो गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गुरुवार को टोक्यो जिला अदालत में अपना मुकदमा दायर किया।

युवा 17 से 27 वर्ष की आयु के हैं, जो फुकुशिमा क्षेत्र में रह रहे थे।

समूह के प्रमुख वकील केनिची इदो ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्होंने गुरुवार दोपहर संयंत्र के संचालक टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के खिलाफ एक वर्ग-कार्रवाई का मुकदमा दायर किया।

स्थानीय रिपोटरें के अनुसार, समूह कुल 616 मिलियन येन (5 मिलियन डॉलर) के मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

स्थानीय सरकार द्वारा संकलित एक विशेषज्ञ पैनल ने कहा है कि आपदा और थायराइड कैंसर से विकिरण जोखिम के बीच कोई कारण लिंक नहीं है, जबकि संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के एक दशक बाद आपदा ने स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित नहीं किया था।

इस बीच, परमाणु विकिरण के प्रभावों पर संयुक्त राष्ट्र की वैज्ञानिक समिति ने निष्कर्ष निकाला कि बच्चों में थायराइड कैंसर की उच्च दर का पता लगाने का कारण शायद अधिक उन्नत निदान के कारण था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.