logo-image

जापान संक्रामक रोगों का डाटाबेस शुरू करेगा

जापान संक्रामक रोगों का डाटाबेस शुरू करेगा

Updated on: 07 Jul 2021, 05:15 PM

टोक्यो:

जापानी सरकार इस महीने के अंत में कोविड-19 से लड़ने में मदद करने के लिए संक्रामक रोगों का एक डेटाबैंक लॉन्च करेगी, जिसकी शुरूआत मार्च 2022 तक 10,000 संक्रमित रोगियों के आंकड़े इक्ठ्ठे करने की योजना के साथ होगी। स्थानीय मीडिया ने बुधवार को इसकी सूचना दी।

परियोजना प्रबंधकों के अनुसार, महामारी पर अंकुश लगाने में मदद के लिए, सरकार पहले संक्रमित रोगियों के उपचार रिकॉर्ड के साथ रक्त और लार के नमूने इक्ठ्ठे करेगी, और संभवत: इस शरद ऋतु से श्वसन रोग पर अपने शोध में सहायता के लिए फर्मों और विश्वविद्यालयों को इन रिकॉर्ड तक पहुंच प्रदान करेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान में विश्वविद्यालय और चिकित्सा संस्थान संक्रामक रोगों के आंकड़ों का अलग-अलग प्रबंधन कर रहे हैं।

हालांकि, डेटा विश्लेषण के लिए कर्मचारियों की कमी और बजट की कमी के कारण नमूने रखने में असमर्थता जैसी समस्याएं अनसुलझी रहीं।

सेंटर फॉर क्लिनिकल साइंसेज के प्रमुख वतारू सुगिउरा ने स्थानीय मीडिया को बताया, राष्ट्रीय सुरक्षा के ²ष्टिकोण से डेटाबैंक के लगातार संचालन में राज्य के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, उन लोगों का पोषण करना भी आवश्यक है जो एकत्रित डेटा का उपयोग करके शोध कर सकते हैं।

लगभग 50 चिकित्सा संस्थानों के इस परियोजना में शामिल होने की उम्मीद है, और डेटाबैंक का संचालन नेशनल सेंटर फॉर ग्लोबल हेल्थ एंड मेडिसिन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज और टोक्यो विश्वविद्यालय सहित संगठनों द्वारा किया जाएगा।

डेटाबैंक पहले प्रत्येक संस्थान में पहले से संग्रहीत कोविड रोगियों के नमूने और उपचार डेटा जमा करेगा और नए रोगियों से उनके नमूनों और उपचार, गंभीरता, टीकाकरण रिकॉर्ड और जीनोम विश्लेषण पर डेटा के लिए अनुमति मांगना शुरू करेगा।

इस तरह के नमूनों और डेटा से यह दिखाने की उम्मीद की जाती है कि किस प्रकार के लोग गंभीर कोविड लक्षण विकसित करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.