logo-image

जापान वैक्स पासपोर्ट के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगा

जापान वैक्स पासपोर्ट के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगा

Updated on: 12 Jul 2021, 04:10 PM

टोक्यो:

जापान उन लोगों के लिए 26 जुलाई से टीकाकरण पासपोर्ट के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार घरेलू आर्थिक गतिविधियों के लिए ऐसे प्रमाणपत्रों का उपयोग करना है या नहीं, जैसा कि जापानी सरकार द्वारा व्यावसायिक हलकों के अनुरोध पर विचार किया जा रहा है, मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने रविवार को कहा, लोगों के साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए या गलत तरीके से मजबूर नहीं किया जाना चाहिए कि उन्हें टीका लगाया गया है या नहीं।

टीकाकरण प्रमाण पत्र नगर पालिकाओं द्वारा जारी आधिकारिक रिकॉर्ड होंगे।

यह एक प्रशासित टीके, टीकाकरण की तारीख और स्थान, और व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम और पासपोर्ट नंबर के बारे में जानकारी दिखाएगा।

काटो ने कहा है कि जुलाई के अंत तक प्रमाण पत्र कागज के रूप में जारी किए जाएंगे और डिजिटल प्रमाणपत्रों पर बाद में विचार किया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी व्यावसायिक लॉबी, जापान बिजनेस फेडरेशन, जिसे केडेनरेन के नाम से जाना जाता है, उसने कार्यक्रम में उपस्थिति की सीमा बढ़ाने और रेस्तरां छूट के लिए प्रमाण पत्र का उपयोग करने का सुझाव दिया है।

यूरोपीय संघ और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ में अपने सदस्य राज्यों के अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र भी पेश किए गए हैं।

प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की सरकार जापान में टीकाकरण रोलआउट को आगे बढ़ा रही है।

कार्यक्रम फरवरी में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ शुरू हुआ और अप्रैल से 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों तक विस्तारित हुआ।

हाल ही में, कुछ नगर पालिकाओं में 65 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है, और कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए टीके लगा सकती हैं।

हालांकि, हाल ही में टीकों की आपूर्ति में कमी के कारण कुछ नगर पालिकाओं को आरक्षण स्वीकार करने को प्रतिबंधित करने के लिए मजबूर किया गया है, और कंपनियों द्वारा नए आवेदनों को निलंबित कर दिया गया है।

सुगा ने कहा है कि उनका लक्ष्य जापान में उन सभी योग्य लोगों के लिए टीकाकरण पूरा करना है जो नवंबर तक टीके प्राप्त करना चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.