News Nation Logo

Coronavirus: जापान ने कोरोना को महामारी की श्रेणी से हटाया, दिया नया नाम

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 21 Jan 2023, 12:08:39 AM
Japan on corona status

Japan on corona status (Photo Credit: social media)

highlights

  • सेल्फ आइसोलेशन (Self Isolation) और कई सख्त नियमों से राहत मिल सकेगी
  • मरीज कोरोना का इलाज किसी भी अस्पताल में करा सकेंगे

टोक्यो.:  

जापान में कोरोना को अब महामारी की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा. इसे एक मौसमी इन्फलूएंजा के वर्ग में रखा जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने शुक्रवार को COVID-19 को मौसमी इन्फ्लूखएंजा के समकक्ष घोषित किया. जापानी सरकार के इस कदम के बाद अब देश में मास्क पहनने के साथ अन्य उपायों को लेकर छूट मिलनी आरंभ हो जाएगी. इस दौरान पीएम किशिदा का कहना है कि उन्होंने विशेषज्ञों और सरकारी अधिकारियों को COVID-19 की कानूनी स्थिति को कम करने के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं. 

सरकार द्वारा दी गई छूट के बाद देश में सेल्फ आइसोलेशन (Self Isolation) और कई सख्त नियमों से राहत मिल सकेगी. इस तरह से मरीज कोरोना का इलाज किसी भी अस्पताल में करा सकेंगे. अब तक कोरोना से पीड़ितों को पहले खास अस्पतालों में इलाज की अनुमति दी जाती थी. किशिदा ने कहा कि कोरोना वायरस के साथ सामान्य जीवन जीने के लिए ठोस उपाय किए जा रहे हैं. इसके लिए धीरे-धीरे कदम उठाए जा रहे हैं.

जापान में COVID-19 को इस समय SARS और ट्यूबरक्लोसिस (tuberculosis) के संग क्लास 2 बीमारी की श्रेणी में रखा गया है. इसके तहत ऐसे मरीजों की यात्रा पर रोक लगाई जाती है. इस दौरान सख्त नियमों का पालन किया जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते शनिवार को यहां रोज होने वाली मौतों की कुल संख्या 503 थी. विशेषज्ञों के अनुसार, बीमारों की तादात में वृद्धि रोगियों में पहले से मौजूद बीमारियों की वजह से हो सकती है.

 

First Published : 21 Jan 2023, 12:08:39 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.