logo-image

जापान के परमाणु नियामक ने फुकुशिमा से रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल के निर्वहन की योजना को दी मंजूरी

जापान के परमाणु नियामक ने फुकुशिमा से रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल के निर्वहन की योजना को दी मंजूरी

Updated on: 18 May 2022, 04:25 PM

टोक्यो:

पड़ोसी देशों के विरोध के बावजूद, जापान के परमाणु नियामक ने बुधवार को आपदा प्रभावित फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल को प्रशांत महासागर में छोड़ने की योजना को मंजूरी दे दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परमाणु नियमन प्राधिकरण ने कहा कि एक बार जनता की राय सुनने के बाद योजना को आधिकारिक रूप से मंजूरी दी जाएगी।

डिस्चार्ज सुविधाओं के निर्माण को शुरु करने के लिए, टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स इंक, त्रस्त संयंत्र के संचालक, को उन नगर पालिकाओं से सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जो परमाणु ऊर्जा परिसर की मेजबानी कर रहे हैं।

2011 में एक परमाणु संकट, जिसे 1988 में चेरनोबिल के बाद से नहीं देखा गया था, एक बड़े भूकंप और बाद में सुनामी से फुकुशिमा दाइची संयंत्र के प्रमुख शीतलन कार्यों को खारिज कर दिया गया था।

तब से, पिघले हुए रिएक्टर ईंधन को ठंडा करने के लिए पंप किया गया पानी परिसर में जमा हो रहा है और साइट पर वर्षा जल और भूजल के साथ मिल रहा है।

दूषित पानी में रेडियोधर्मी ट्रिटियम होता है, और संकटग्रस्त स्थल जल्द ही पानी की अपनी क्षमता तक पहुंच जाता है।

सरकार की योजना समुद्र तल के नीचे एक सुरंग के माध्यम से रेडियोधर्मी पानी को प्रभावित संयंत्र से लगभग 1 किमी दूर प्रशांत महासागर में छोड़ने की है।

विवादास्पद योजना 2023 के वसंत में शुरू होने का प्रस्ताव है, जो स्थानीय मत्स्य पालन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए बहुत अधिक है।

जापान के मात्स्यिकी उद्योग ने इस योजना का पुरजोर विरोध किया है, क्योंकि यह निश्चित रूप से उद्योग की पहले से ही खराब हुई प्रतिष्ठा को और नुकसान पहुंचाएगा।

इसके अलावा, जापान के कुछ निकटतम पड़ोसियों ने इस योजना पर कड़ी चिंता व्यक्त की है।

जापान रेडियोधर्मी पानी को समुद्र में डालने के अपने एकतरफा प्रस्ताव के अलावा कई संभावित वैकल्पिक योजनाओं पर विचार कर रहा है।

इन विकल्पों में जहरीले पानी को जमीन में गहराई से इंजेक्ट करना, इसे वाष्पीकृत करने के बाद वातावरण में छोड़ना, या इसे ठोस अवस्था में बनाना और इसे भूमिगत दफनाना शामिल था।

स्थानीय रिपोटरें के अनुसार, बुधवार को अध्यक्ष टोयोशी फुकेता ने को यह सुनिश्चित करने के लिए करने के लिए कहा कि नियोजित जल निर्वहन सुविधाओं पर कोई घटना न हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.