News Nation Logo

जापान ने डिजिटल सुधार में तेजी लाने के लिए नई एजेंसी शुरू की

जापान ने डिजिटल सुधार में तेजी लाने के लिए नई एजेंसी शुरू की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Sep 2021, 09:25:01 PM
Japan launche

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

टोक्यो: जापान की डिजिटल एजेंसी को बुधवार को लॉन्च किया गया, क्योंकि देश में कोविड-19 महामारी के बीच स्थानीय और केंद्र सरकार की सेवाओं के डिजिटलीकरण में तेजी लाने का प्रयास किया गया है, जिसमें सुधार की जरूरत पर रोशनी डाली है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल परिवर्तन मंत्री ताकुया हिरई नई एजेंसी के प्रभारी होंगे, जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा करेंगे, जबकि हितोत्सुबाशी विश्वविद्यालय में मानद प्रोफेसर योको इशिकुरा डिजिटल पर्यवेक्षक के रूप में काम करेंगे।

एजेंसी के लगभग 600 सदस्यों में से 30 प्रतिशत से अधिक निजी क्षेत्र से हैं, जबकि शेष में उद्योग और संचार मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ सचिव और बैक ऑफिस के कर्मचारी शामिल हैं।

जापानी सरकार ने पिछले सितंबर में अपनी शुरूआत के बाद से डिजिटल सुधारों को उच्च प्राथमिकता दी है, क्योंकि जापान सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले प्रशासनिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष कर रहा है।

2000 के आसपास देश के प्रयासों में अब तक की धीमी प्रगति आंशिक रूप से विकेंद्रीकृत सूचना प्रणाली और गोपनीयता चिंताओं के कारण है।

महामारी ने पहल में देरी के कारण उत्पन्न चुनौतियों को उजागर किया है, जिसमें स्थानीय सरकारें तुरंत वित्तीय सहायता प्रदान करने और कोविड -19 रोगियों पर जानकारी साझा करने का प्रयास कर रही हैं।

इसके अलावा, वायरस फैलने के प्रारंभिक चरण में स्कूल बंद होने के दौरान जापान में ऑनलाइन कक्षाएं व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं थीं।

एजेंसी साल के अंत तक कोविड-19 वैक्सीन पासपोर्ट या उन लोगों के प्रमाणपत्रों को डिजिटल बनाने पर काम करेगी, जिन्हें सांस की बीमारी के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

यह मार्च 2023 तक लोगों के लिए अपना माई नंबर या सभी नागरिक और विदेशी निवासी को उनके बैंक खातों के साथ वितरित 12 अंकों की संख्या को पंजीकृत करने के लिए एक प्रणाली भी शुरू करेगा ताकि सरकारी लाभ जल्दी से वितरित किए जा सकें।

मार्च 2023 तक बच्चों के पालन-पोषण, नसिर्ंग देखभाल और जीवन के अन्य पहलुओं से जुड़ी कुल 31 प्रशासनिक प्रक्रियाओं को डिजिटल कर दिया जाएगा और मार्च 2026 तक नगर पालिकाओं के बीच वर्तमान में अलग-अलग सूचना प्रणालियों को मानकीकृत किया जाएगा।

इस उम्मीद में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के अलावा कि इससे विभिन्न सेवाओं का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो जाएगा, एजेंसी को गोपनीयता की रक्षा करने के कार्य का भी सामना करना पड़ेगा क्योंकि सुधार से व्यक्तिगत जानकारी के आदान-प्रदान में वृद्धि की उम्मीद है।

पिछले डाइट सत्र में, जहां सदस्यों ने डिजिटल एजेंसी लॉन्च करने पर कानून पर चर्चा की, संसद के दोनों सदनों ने गोपनीयता प्रकटीकरण के खिलाफ पर्याप्त उपायों की तलाश में एक प्रस्ताव पारित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Sep 2021, 09:25:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो