News Nation Logo
Banner

जापान: कोरोना वायरस से प्रभावित जहाज से चालक दल के सदस्यों ने उतरना शुरू किया

जहाज से उतरने वाले लोगों को पहले सरकारी आश्रयगृहों में 14 दिन तक चिकित्सकीय निगरानी में रखा जाएगा और फिर उन्हें देश से जाने की अनुमति मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 27 Feb 2020, 04:24:26 PM
कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जापान में कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित यात्रियों वाले जहाज से यात्रियों के उतरने के बाद इसके चालक दल के सदस्यों ने भी बृहस्पतिवार को जहाज छोड़ना शुरू कर दिया. इन्हें पृथक रखने के लिए नयी जगह भेजा जा रहा है. सरकार ने यह जानकारी दी. जापान (Japan) के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘बृहस्पतिवार को चालक दल के 240 सदस्यों ने जहाज से उतरना शुरू कर दिया है और यह सिलसिला कुछ दिन तक जारी रहेगा.’

उन्होंने बताया कि जहाज से उतरने वाले लोगों को पहले सरकारी आश्रयगृहों में 14 दिन तक चिकित्सकीय निगरानी में रखा जाएगा और फिर उन्हें देश से जाने की अनुमति मिलेगी. इस बीच जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित रही एक महिला में फिर से इस विषाणु की पुष्टि हुई है, जिसे पहले उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. ओसाका में एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि यह ऐसा पहला मामला है जब किसी मरीज के स्वस्थ होने के बाद उसमें फिर से इस विषाणु की पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें-Delhi Riots: महिला के ट्वीट को कुमार विश्वास ने किया लाइक, जानिये फिर क्या हुआ

40 वर्षीय महिला में पाए गए थे कोरोना वायरस के विषाणु
40 वर्षीय महिला में पहले 29 जनवरी को विषाणु की पुष्टि हुई थी. वह वुहान में सैलानियों की बस में टूर गाइड का काम कर रही थी, जो जनवरी में महामारी का केंद्र बनकर उभरा. बस के ड्राइवर में भी विषाणु की पुष्टि हुई थी. छह फरवरी को महिला में विषाणु की पुष्टि नहीं होने बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी हालांकि उसे अब भी सर्दी-जुकाम है. ओसाका के गवर्नर हीरोफुमी योशीमुरा ने कहा, ‘हमलोग यह सुनिश्चित करेंगे कि जिन लोगों की जांच होनी चाहिए उनकी जांच की जाए और ऐसे लोगों में विषाणु के लक्षणों एवं गंभीर स्थिति को पनपने से रोककर बुरे हालात से बचेंगे.’

यह भी पढ़ें-Delhi Riots: दिल्ली पुलिस ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिया

आपको बता दें कि इसके पहले  जापान (Japan) के टोक्यो (Tokyo) शहर से 119 भारतीयों सहित 5 अन्य देश के नागरिकों को लेकर एयरइंडिया (Air India) की फ्लाइट आज राजधानी दिल्ली में लैंड किया है. ये जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S.Jayshankar,External Affairs Minister) ने दी है. 5 अन्य देशों में श्रीलंका, नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरु के नागरिक शामिल हैं. ये जहाज पिछले कुछ दिनों से अलग खड़ा किया था जिसके बाद आज भारत में अपने नागरिकों को वहां से निकाल लिया. ये सभी लोग कोरोनावायरस के चलते मुख्यभूमि से अलग किए गए थे.

जापान के तट से अलग किया गया पोत डायमंड प्रिंसेस
जापान (Japan) के तट पास पृथक से खड़े किये गये पोत ‘डायमंड प्रिसेंस’ (Diamond Princes) पर फंसे जिन भारतीयों की कोरोना वायरस (Coronavirus) के लिए की गई जांच में नतीजे पॉजिटिव नहीं आए, उन्हें एक चार्टर्ड विमान से 26 फरवरी को वापस भारत लाया गया. भारतीय दूतावास ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. इस जहाज पर सवार संक्रमित भारतीयों की कुल संख्या 16 हो गई.

First Published : 27 Feb 2020, 04:06:05 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×