Advertisment

पाकिस्तान का नया पैंतरा, सैन्य प्रवक्ता ने कहा- पाक में नहीं है जैश-ए-मोहम्मद

गफूर का यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हाल ही में दावा किया था कि जैश का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में मौजूद है.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
पाकिस्तान का नया पैंतरा, सैन्य प्रवक्ता ने कहा- पाक में नहीं है जैश-ए-मोहम्मद

पाकिस्तान सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर (फाइल फोटो)

आतंकवाद पर दोहरा रवैया अपनाने वाले पाकिस्तान ने एक बार फिर कहा है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jem) पाकिस्तान में नहीं है. पाकिस्तान सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने मंगलवार को कहा कि जैश पाकिस्तान में मौजूद नहीं है. गफूर का यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हाल ही में दावा किया था कि जैश का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में मौजूद है. बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी जैश ने ली थी जिसके बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया. भारत द्वारा डॉजियर सौंपे जाने के बाद पाकिस्तान का यह नया पैंतरा नजर आ रहा है. जैश सरगना के पाकिस्तान में मौजूद होने और आर्मी अस्पताल में भर्ती होने की खबरें सामने आ चुकी हैं.

Advertisment

उन्होंने सीएनएन को कहा, 'जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान में नहीं है. यह संयुक्त राष्ट्र और पाकिस्तान के द्वारा प्रतिबंधित है. दूसरी बात यह कि हम किसी के दबाव में कुछ भी नहीं कर रहे हैं.'

हालांकि पिछले महीने शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि जेईएम प्रमुख मसूद अजहर पाकिस्तान में है लेकिन सरकार उसके खिलाफ तभी कार्रवाई कर सकती है जब भारत उसके खिलाफ कोई पुख्ता सबूत सौंपे. अब जब भारत ने पाकिस्तान को डॉजियर सौंप दिए हैं तो वह नया राग अलाप रहा है.

कुरैशी ने कहा था कि जेईएम सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में है और 'बहुत बीमार' है. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान ऐसा 'कोई भी कदम' उठाने के लिए तैयार है जिससे भारत के साथ तनाव कम हो.

Advertisment

कुरैशी से जब पूछा गया कि क्या अजहर पाकिस्तान में है और बढ़ते तनाव के मद्देनजर क्या अधिकारी उसके खिलाफ कदम उठाएंगे तो उन्होंने कहा, 'वह (अजहर) पाकिस्तान में है.' कुरैशी ने कहा, 'जहां तक मुझे पता है, वह बहुत बीमार है. वह इतना बीमार है कि अपने घर से बाहर भी नहीं निकल सकता.'

और पढ़ें : NS Exclusive: बालाकोट में आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक की तस्वीर आई सामने, सबूत मांगने वालों को मिला जवाब

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने ही मंगलवार को यह भी बताया था कि मसूद अजहर के भाई और बेटे सहित प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के 44 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं पाकिस्तान ने मंगलवार को मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) और खैराती इकाई फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Advertisment

पाकिस्तान के तरफ से मसूद अजहर को लेकर ऐसे समय में आया है जब संयुक्त राष्ट्र उस पर प्रतिबंध लगाने की पूरी तैयारी कर चुका है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबंध सूची में अजहर को डाले जाने पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 13 मार्च है.

और पढ़ें : भारत के साथ घट रहा है तनाव: पाकिस्तान सरकार

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों (5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य) तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है और मसूद अजहर को यूएन द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

Advertisment

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को ढोंग रच रहा है और भारत के खिलाफ निशाना बना रहा है. नई दिल्ली फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के सभी सदस्यों को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में इस्लामाबाद की खामियों को साझा करेगा.

Source : News Nation Bureau

जैश ए मोहम्मद Asif Ghafoor आसिफ गफूर pak military spokesperson पाकिस्तान मसूद अजहर pakistan Jaish e Muhammed
Advertisment
Advertisment