logo-image

इटली ने बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए ईधन कर घटाया

इटली ने बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए ईधन कर घटाया

Updated on: 03 May 2022, 03:50 PM

रोम:

इटली सरकार ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए प्राकृतिक गैस और मीथेन के कुछ उत्पादों पर शुल्क समाप्त करने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, गैसोलीन, डीजल, तरल पेट्रोलियम गैस और प्राकृतिक गैस के सभी रूपों पर उत्पाद शुल्क मंगलवार से कम से कम 8 जुलाई तक कम किया जाएगा।

परिवहन के लिए उपयोग की जाने वाली प्राकृतिक गैस पर उत्पाद शुल्क हटा दिया जाएगा जबकि मूल्य वर्धित कर 5 प्रतिशत होगा।

गैसोलीन पर उत्पाद शुल्क घटाकर 478.40 यूरो (502 डॉलर) प्रति 1,000 लीटर कर दिया जाएगा, जबकि पहले यह 564.00 यूरो प्रति 1,000 लीटर पर लगाया जाता था।

इस बीच, तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) पर कर 227.77 यूरो प्रति 1,000 किलोग्राम से घटाकर 182.61 यूरो प्रति 1,000 किलोग्राम कर दिया जाएगा।

यूक्रेन पर 24 फरवरी को रूस के आक्रमण शुरू होने के बाद से इटली में ईधन की कीमतों में वृद्धि हुई है। उस समय, रूस इटली का प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता और देश को पेट्रोलियम का प्रमुख आपूर्तिकर्ता था।

हालांकि, हाल के हफ्तों में इटली ने अल्जीरिया, मिस्र, कांगो गणराज्य और अंगोला सहित कई अन्य देशों के साथ नए गैस आपूर्ति सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं।

आर्थिक संक्रमण मंत्री रॉबटरे सिंगोलानी ने 21 अप्रैल को संकल्प लिया कि इटली अगले साल की दूसरी छमाही तक रूसी गैस आयात से लगभग स्वतंत्र होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.